A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब हवाई जहाज से जयपुर या उदयपुर जाना होगा सस्ता, राजस्थान सरकार ने दी बड़ी रियायत

अब हवाई जहाज से जयपुर या उदयपुर जाना होगा सस्ता, राजस्थान सरकार ने दी बड़ी रियायत

सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट के दौरान एविएशन टरबाइन फ्यूल पर वैट कम करने की घोषणा की थी और यह घोषणा 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होने जा रही है।

Rajasthan cut VAT on ATF- India TV Paisa Image Source : FILE Rajasthan cut VAT on ATF

अगर आप आने वाले दिनों में राजस्थान के शहरों की सैर करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। राजस्थान सरकार ने एटीएफ पर वैट में बड़ी कटौती कर दी है। राजस्थान की गहलोत सरकार ने वैट की दरों को 26 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत कर दिया है। यह कटौती 1 अप्रैल से लागू होगी। इसी के साथ ही राजस्थान पूरे देश में ऐसा प्रदेश बनने जा रहा है, जहां हवाई जहाज के काम में आने वाले फ्यूल पर सबसे कम वैट वसूला जाएगा। 

सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट के दौरान एविएशन टरबाइन फ्यूल पर वैट कम करने की घोषणा की थी और यह घोषणा 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होने जा रही है। इसके साथ ही राजस्थान के एयरपोर्ट पर एटीएफ भरवाने वाली कंपनियों को सस्ता तेल मिलेगा। इसके अलावा सभी कनेक्टिंग फ्लाइट्स भी यहीं से फ्यूल लिया करेंगी. चार्टर्ड विमानों की तादाद में भी इजाफा हो सकता है। फ्यूल पर वैट कम होने से इंटरनेशनल उड़ानों की दिलचस्पी भी बढ़ेगी। 

इसी महीने घटे हैं दाम 

तेल कंपनियों ने इसी महीने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में नरमी के अनुरूप कम की थी। 1 मार्च को घोषित कीमतों के अनुसार जेट ईंधन की कीमतों में 4 प्रतिशत या 4,606.50 रुपये प्रति किलोलीटर की कटौती कर 1,07,750.27 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत 4,606 रुपये प्रति किलोलीटर घटकर 107,750.27 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। 

Latest Business News