A
Hindi News पैसा बिज़नेस RBI: अब आप भी बनवा सकते हैं Amex कार्ड, रिजर्व बैंक ने American Express को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

RBI: अब आप भी बनवा सकते हैं Amex कार्ड, रिजर्व बैंक ने American Express को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

RBI ने एक मई, 2021 से प्रभाव में आये भुगतान प्रणाली आंकड़ा भंडारण को लेकर जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर American Express बैंकिंग कॉरपोरेशन पर पाबंदी लगायी थी।

American Express- India TV Paisa Image Source : FILE American Express

Highlights

  • RBI ने बुधवार को अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर लगी पाबंदियों को हटा दिया
  • RBI ने उसे अपने कार्ड नेटवर्क पर नये घरेलू ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी
  • RBI एक मई, 2021 से अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर पाबंदी लगायी थी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर लगी पाबंदियों को हटा दिया और उसे अपने कार्ड नेटवर्क पर नये घरेलू ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी। उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने एक मई, 2021 से प्रभाव में आये भुगतान प्रणाली आंकड़ा भंडारण को लेकर जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर पाबंदी लगायी थी। 

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, ‘‘अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प का भुगतान प्रणाली आंकड़ों के भंडारण पर आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन संतोषजनक पाये जाने के मद्देनजर नये घरेलू ग्राहकों को जोड़ने पर लगाये गये प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है।’’ 

केंद्रीय बैंक ने अप्रैल, 2018 में सभी भुगतान प्रणाली प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि वे भुगतान व्यवस्था से संबंधित अपने सभी आंकड़े भारत में ही रखें। साथ ही उन्हें इस बारे में अनुपालन को लेकर केंद्रीय बैंक को सूचना भी देनी थी और निदेशक मंडल से मंजूरी प्राप्त ‘सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट’ निर्धारित समयसीमा के भीतर जमा करनी थी।

Latest Business News