A
Hindi News पैसा बिज़नेस Gold-Silver की तेजी नहीं रुकेगी! चांदी पहुंचेगी 82,000 रुपये और सोना यहां जाकर रुकेगा

Gold-Silver की तेजी नहीं रुकेगी! चांदी पहुंचेगी 82,000 रुपये और सोना यहां जाकर रुकेगा

सोने और चांदी में तेजी की वजह दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा जबरदस्त खरीदारी भी है। चीन के पीबीओसी (पब्लिक बैंक ऑफ चाइना) ने मार्च में लगातार 17वें महीने सोना खरीदा।

Gold and Silver Price - India TV Paisa Image Source : FILE सोने और चांदी की कीमत

सोने और चांदी की कीमत रिकॉर्ड हाई पर पहुंच चुकी है। इसके बाद अब बहुत सारे लोग दोनों कीमती धातु के दाम में कमी की उम्मीद लगा रहे हैं। हालांकि, ऐसा होने वाला नहीं है। सोने और चांद की कीमत में तेजी का दौड़ अभी जारी रहेगा। आपको बता दें कि अमेरिका में भू-राजनीतिक संकट बढ़ने और ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का वायदा भाव पिछले तीन सप्ताह में 9.9 प्रतिशत बढ़कर 2,170 डॉलर प्रति औंस से बढ़कर 2,384 डॉलर प्रति औंस हो गया। इस बीच, इस अवधि के दौरान चांदी वायदा ने 16 प्रतिशत की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है। सोने और चांदी में तेजी की वजह दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा जबरदस्त खरीदारी भी है। चीन के पीबीओसी (पब्लिक बैंक ऑफ चाइना) ने मार्च में लगातार 17वें महीने सोना खरीदा। वहीं, दुनिया के कई वैश्विक केंद्रीय बैंकों ने लगातार नौवें महीने फरवरी में अपने स्वर्ण भंडार में वृद्धि की। केंद्रीय बैंक, विशेष रूप से पीबीओसी, सोना खरीदना रैली का समर्थन करने वाला एक प्रमुख कारक बना हुआ है।

कहां तक जा सकता है सोने और चांदी का भाव 

एमसीएक्स सोना वायदा पिछले 9 कारोबारी सत्रों में नई ऊंचाई पर पहुंच गया है और 8.5 प्रतिशत बढ़ गया है। चार्ट से पता चलता है कि आगे कुछ समेकन की संभावना है, क्योंकि तकनीकी संकेतक ओवरबॉट क्षेत्र में हैं। फरवरी 2024 के अंत से सोने में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और इस दौरान लाइफ टाइम हाई को छुआ है, सोने के भाव में 5% की और तेजी देखी जा सकती है। सोना का भाव बढ़कर 75,000 रुपये तक जा सकता है। वहीं, चांदी 2.5% बढ़कर 85,000 रुपये पर पहुंच सकता है। चार्ज से ये संकेत मिल रहे हैं। 

सोना 72,000 रुपये पर, चांदी का नया रिकॉर्ड

वैश्विक बाजारों से मजबूती के रुख के बीच बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतें एक और नए रिकार्ड स्तर पर पहुंच गईं। सोना पहली बार 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। चांदी की कीमत भी 200 रुपये की तेजी के साथ 84,700 रुपये प्रति किलोग्राम की नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘सोना और चांदी अब तक के उच्चतम स्तर के आसपास मंडरा रहे हैं, क्योंकि भू-राजनीतिक तनाव और मार्च के लिए अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति और ब्याज दर के बारे में अधिक संकेत मिलने के बीच सोने की सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में मांग बनी हुई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के साथ फेडरल रिजर्व की मार्च बैठक का विवरण भी बुधवार को बाद में आने वाला है।

Latest Business News