A
Hindi News पैसा बिज़नेस Vande Bharat की रफ्तार से दौड़ रहे इस रेलवे शेयर की तेजी पर लगा ब्रेक, एक महीने में दिया 62% का रिटर्न

Vande Bharat की रफ्तार से दौड़ रहे इस रेलवे शेयर की तेजी पर लगा ब्रेक, एक महीने में दिया 62% का रिटर्न

RVNL के शेयर ने बीते एक महीने में 62 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ चुका है। आज इस शेयर में गिरावट देखने को मिली।

RVNL- India TV Paisa Image Source : FILE रेलवे शेयरों में एक महीने में जबरदस्त तेजी गई है।

रेलवे शेयरों में पिछले कुछ दिनों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। इन्ही में से एक रेल विकास निगम लिमिटेड रहा है, जिसने बीते एक महीने में निवेशकों को 62 प्रतिशत का बंपर रिटर्न दिया है। लेकिन आज बाजार की गिरावट में ये शेयर भी धड़ाम हो गया और एक दिन में 9.94 प्रतिशत से ज्यादा फिसल गया। 

एक साल 282% बढ़ा RVNL

आरवीएनएल में बीते एक वर्ष में निवेशकों ने जमकर दांव लगाया है। एक साल आरवीएनएल ने 282 प्रतिशत का रिटर्न निवेशकों को दिया है। 24 जनवरी,2023 को शेयर का भाव 75 रुपये था, जो कि बढ़कर 23 जनवरी 2024 को 288.50 रुपये हो गया है। बीते छह महीने की बात की जाए तो शेयर ने 112 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। जनवरी में शेयर 58 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दे चुका है। पिछले 5 कारोबारी सत्रों में आरवीएनएल में 26.54 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

कंपनी का कारोबार 

आरवीएनएल, भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत आता है। कंपनी भारतीय रेलवे के साथ-साथ विदेशों में भी कार्य करती है। शेयर में तेजी की वजह भारत सरकार की रेलवे को लेकर योजनाएं हैं, जिसका सीधा फायदा इस कंपनी को मिलेगा। 

हाल ही में, आरवीएनएल की ओर से जैक्सन ग्रीन के साथ भारत से बाहर सोरल प्रोजेक्ट्स लगाने के लिए 49:51 की अनुपात में ज्वाइंट वेंचर किया है। कंपनी द्वारा साउछ अफ्रीका में आरवीएनएल इंन्फ्रा नाम से एक सहयोगी कंपनी भी बनाई गई है। 

आरवीएनएल की ओर से वित्त वर्ष 2022-23 में 20,282 करोड़ रुपये की आय आर्जित की गई थी। इस दौरान कंपनी का मुनाफा 1,421 करोड़ रुपये रहा था। चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में कंपनी ने 4,914 करोड़ रुपये की आय दर्ज की थी। इस दौरान कंपनी ने 394 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था।

अन्य रेलवे स्टॉक्स में भी तेजी 

रेलवे के अन्य शेयरों ने भी बीते वर्ष अच्छा प्रदर्शन किया है। आईआरएफसी ने एक वर्ष में 398 प्रतिशत, टीटागढ़ रेल सिस्टम ने 133 प्रतिशत, इरकॉन इंटरनेशनल ने 283 प्रतिशत, राइट्स ने 63 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

Latest Business News