A
Hindi News पैसा बिज़नेस एजुटेक एप अनएकेडमी कराएगा 5 लाख लड़कियों की पढ़ाई, जानिए क्या है ‘शिक्षोदय’ प्रोग्राम

एजुटेक एप अनएकेडमी कराएगा 5 लाख लड़कियों की पढ़ाई, जानिए क्या है ‘शिक्षोदय’ प्रोग्राम

इस प्रोग्राम के तहत उन लड़कियों को ​शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा जो किसी कारणवश स्कूल छोड़ चुकी हैं

<p>Shishodaya Program of Unacademy provide education to 5...- India TV Paisa Image Source : FILE Shishodaya Program of Unacademy provide education to 5 lakh girls in India

Highlights

  • आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान ‘शिक्षोदय’ प्रोग्राम की शुरूआत की
  • इस पहल से न केवल पाँच लाख छात्राओं की जिंदगी बदलेगी
  • उन लड़कियों को ​शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा स्कूल छोड़ चुकी हैं

नई दिल्ली। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी एप अनएकेडमी ने आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान ‘शिक्षोदय’ प्रोग्राम की शुरूआत की है। इसके तहत 5 लाख से अधिक लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत की मौजूदगी में शुरू हुए इस प्रोग्राम के तहत उन लड़कियों को ​शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा जो किसी कारणवश स्कूल छोड़ चुकी हैं। इन्हें स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाई का मौका मिलेगा। 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि इस पहल से न केवल पाँच लाख छात्राओं की जिंदगी बदलेगी वहीं परिवारों, समाज और राष्ट्र पर भी इसका असर पड़ेगा। एडटेक में शिक्षा को बदलने के लिए नवीन, लागत प्रभावी तरीके प्रदान करने की क्षमता है और सभी बच्चों के लिये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुँच प्राप्त करने में एक शक्तिशाली भूमिका निभा सकता है।”

Image Source : FileShishodaya Program of Unacademy provide education to 5 lakh girls in India

कार्यक्रम में मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन मोहनदास पई ने कहा कि महिलाओं को शिक्षित करने से उन्हें जीवन की चुनौतियों से लड़ने की ताकत मिलेगी। हम बड़े पैमाने पर डिजिटल परिवर्तन के चरम पर हैं, इंटरनेट, डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल फोन जबर्दस्त अवसर प्रदान कर रहे हैं और महिलाओं को अतिरिक्त आय अर्जित करने और उनके रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने का मौका दे रहे हैं।"

अनएकेडमी ग्रुप के को-फाउंडर एवं सीईओ गौरव मुंजाल ने कहा कि हमारी सोच सबके लिये उच्च शिक्षा को उपलब्ध कराना है, चाहे उसकी भौगोलिक और आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। चूँकि हमने आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर लिया है, ऐसे में समाज और अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने के लिये महिलाओं का सशक्तिकरण जरूरी है। हमारा मानना है कि टेक्‍नोलॉजी संचालित सामाजिक समानता और शिक्षा दो इंजन हैं जो हमें 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में शक्ति प्रदान करेंगे।“

Latest Business News