A
Hindi News पैसा बिज़नेस चांदी की कीमत में आई गिरावट, जानें सोने के दाम में आज क्या हुआ?

चांदी की कीमत में आई गिरावट, जानें सोने के दाम में आज क्या हुआ?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना मजबूती के साथ 2,180 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी 24.29 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

Gold and Silver - India TV Paisa Image Source : FILE सोना और चांदी

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव बिना किसी बदलाव के 66,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले बंद में सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद नवीनतम कारोबार में सोने ने अपनी जगह बनाए रखी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा कि पिछले सत्र में नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सोमवार को सोने की कीमतें स्थिर रहीं।’’ हालांकि, चांदी की कीमतें 100 रुपये गिरकर 75,500 रुपये प्रति किलोग्राम रह गईं, जबकि पिछले कारोबार में यह 75,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बनी रही मजबूती 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना मजबूती के साथ 2,180 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी 24.29 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। गांधी ने कहा, ‘‘शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी रोजगार, फरवरी में पूर्वानुमान से अधिक रहा जबकि वेतन वृद्धि धीमी हो गई। इससे स्वस्थ आर्थिक विकास और नरम मुद्रास्फीति के संकेत मिले।’’ बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान के ‘फंडामेंटल करेंसीज एंड कमोडिटीज’ विभाग के एसोसिएट उपाध्यक्ष, प्रवीण सिंह ने कहा कि कारोबारियों को मंगलवार को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आंकड़े सहित अमेरिकी व्यापक वृहत आर्थिक आंकड़े की प्रतीक्षा होगी। ये आंकड़े कीमती धातु की कीमतों के लिए आगे की दिशा प्रदान करेंगे। 

सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली किये जाने से वायदा कारोबार में सोमवार को सोने की कीमत 73 रुपये की तेजी के साथ 66,096 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अप्रैल माह में आपूर्ति वाले अनुबंध का भाव 73 रुपये यानी 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ 66,096 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 17,571 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 2,188.70 डॉलर प्रति औंस हो गया। 

Latest Business News