A
Hindi News पैसा बिज़नेस Smartphone, TV और Laptop खरीदना है तो रुक जाएं, कीमतों में होने वाली है बंपर कटौती

Smartphone, TV और Laptop खरीदना है तो रुक जाएं, कीमतों में होने वाली है बंपर कटौती

अगर आप मोबाइल या लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो रुक जाएं, त्योहारी सीजन तक स्मार्टफोन, टीवी और लैपटॉप जैसे प्रोडक्ट की कीमतें घट सकती हैं। साथ ही कंपनियां बड़े डिस्काउंट भी दे सकती हैं।

सस्ते हो जाएंगे मोबाइल, टीवी और लैपटॉप- India TV Paisa Image Source : FILE सस्ते हो जाएंगे मोबाइल, टीवी और लैपटॉप

इस साल दिवाली या त्योहारी सीजन में मोबाइल फोन या कोई गैजेट खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इस साल कंपनियों ग्राहकों को टीवी (TV), मोबाइल फोन (Mobile) और कंप्यूटर (Computers) जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कीमतों में भारी कटौती का तोहफा दे सकती है। कंपनियों का मानना है कि कीमतों में कटौती से सुस्त पड़े मोबाइल फोन के मार्केट में एक बार फिर हलचल मच सकती है। दरअसल इन कंपनियों को कच्चे माल की कीमतों में कमी का फायदा मिल रहा है। इंडस्ट्री के सूत्रों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक आइटम में उपयोग आने वाले कच्चे माल की कीमतें कोविड से पहले के स्तर पर आ गई हैं, ऐसे में कंपनियां अब ग्राहकों को इसका फायदा देकर त्योहारी सीजन में बंपर सेल्स की तैयारी में लग गई हैं। 

चीन से आ रहा है सस्ता कच्चा माल 

कोविड महामारी के समय परिवहन से जुड़ी बंदिशों के चलते कच्चे माल की किल्लत हो गई थी। जिसकी वजह से कंपनियों को उत्पाद की कीमतें बढ़ानी पड़ गई थीं। लेकिन अब चीन में फैक्ट्रियां दोबारा शुरू होने और बंदिशें हटने के बाद से कीमतों में बड़ी गिरावट आ गई है। अंग्रेजी अखबार इकोनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चीन से भारत आने वाले कंटेनर्स के लिए ढुलाई लागत में बड़ी कमी आई है। कोविड के समय करीब 8000 डॉलर में मिलने वाला कंटेनर अब मात्र 850-1000 डॉलर में मिल रहा है। दूसरी ओर कोविड के दौरान सेमीकंडक्टर चिप्स की कीमतें भी आसमान पर पहुंच गई थीं, अब इनकी कीमत भी 90 प्रतिशत तक घट गई हैं। इसके अलावा मोबाइल, लैपटॉप में उपयोग आने वाले अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कीमतें भी 60 से 80 प्रतिशत कम हैं। 

त्योहारी सीजन में खुल सकती है ग्राहकों की लॉटरी

2020 में कोविड महामारी के चलते सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कीमतों में आग लग गई थी। घटते मार्जिन के चलते सभी गैजेट्स के दाम बढ़ गए थे। लेकिन अब चूंकि कच्चे माल की लागत घटने से कंपनियों के मार्जिन बढ़े हैं, तो अब ये कंपनियां बड़े डिस्काउंट की पेशकश कर सकती हैं। कीमतों में वृद्धि के चलते दुनिया भर में खासतौर पर भारत में सस्ते मोबाइल फोन की बिक्री घटी है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार फेस्टिव सीजन में मिलने वाले डिस्काउंट के साथ कंपनियां अपनी सेल्स बढ़ाने में भी कामयाब रहें। 

मोबाइल के साथ ही लैपटॉप की भी घटेंगी कीमतें

कच्चे माल में कमी का फायदा मोबाइल के अलावा अन्य गैजेट्स में भी मिल सकता है। यहां लैपटॉप की कीमतों में कमी देखी जा सकती है। इसके अलावा इस बार त्योहारों में आपको स्मार्ट टीवी पर भी बड़ी डील्स और आफर देखने को मिल सकते हैं। बड़े अप्लायंसेस के अलावा स्मार्टवॉच, इयरबड्स और दूसरे डिवाइस भी इस बार शानदार कीमत में मिल सकते हैं। 

Latest Business News