A
Hindi News पैसा बिज़नेस घटिया क्वालिटी के सामान का आयात रोकने के लिए सरकार ने शुरू की बड़ी तैयारी, जानें आपको कैसे होगा फायदा

घटिया क्वालिटी के सामान का आयात रोकने के लिए सरकार ने शुरू की बड़ी तैयारी, जानें आपको कैसे होगा फायदा

गुणवत्ता सुनिश्चित करने से घरेलू वस्तुओं के लिए वैश्विक बाजार भी उपलब्ध हो सकेगा। अनिवार्य मानक घरेलू और विदेशी कंपनियों दोनों के लिए होंगे।

घटिया क्वालिटी के सामान- India TV Paisa Image Source : FILE घटिया क्वालिटी के सामान

सरकार घटिया क्वालिटी की वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने और घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एल्यूमीनियम, तांबे से बने उत्पादों और घरेलू बिजली उपकरणों के लिए अगले छह महीनों में कम-से-कम 58 गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) लाएगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) देश में उच्च गुणवत्ता के उत्पादों के विनिर्माण को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा हुआ है। इसी दिशा में यह कदम उठाने की तैयारी है। 

घरेलू और विदेशी कंपनियों दोनों के लिए होंगे

डीपीआईआईटी में संयुक्त सचिव संजीव ने कहा, “सन् 1987 के बाद से अब तक सिर्फ 34 क्यूसीओ लाए गए हैं। लेकिन अब हम अगले छह महीनों में 58 क्यूसीओ लेकर आएंगे। इसका मुख्य उद्देश्य दोयम दर्जे की वस्तुओं का आयात रोकना है। ये अनिवार्य मानक घरेलू और विदेशी कंपनियों दोनों के लिए होंगे।” गुणवत्ता नियंत्रण के लिए जारी होने वाले इन आदेशों के अतर्गत 315 उत्पाद मानक होंगे। इन आदेशों के अंतर्गत, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) चिह्न नहीं रखने वाले उत्पादों का उत्पादन, बिक्री-व्यापार, आयात और भंडारण नहीं किया जा सकेगा। 

वैश्विक बाजार भी उपलब्ध होगा 

उन्होंने कहा, “यह क्यूसीओ प्रक्रिया का पालन करने के बाद एक साल के अंदर अधिसूचित कर दिए जाएंगे।” उन्होंने कहा कि गुणवत्ता सुनिश्चित करने से घरेलू वस्तुओं के लिए वैश्विक बाजार भी उपलब्ध हो सकेगा। 

Latest Business News