A
Hindi News पैसा बिज़नेस राज्य सरकार को चिकित्सा और इंजीनियरिंग की शिक्षा तमिल में शुरू करनी चाहिए, जानिए Amit Shah ने क्यों की इसकी वकालत?

राज्य सरकार को चिकित्सा और इंजीनियरिंग की शिक्षा तमिल में शुरू करनी चाहिए, जानिए Amit Shah ने क्यों की इसकी वकालत?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमिल को सबसे पुरानी भाषा बताते हुए कहा है कि पूरे भारत को इस पर गर्व है। राज्य सरकार को इस भाषा के विकास पर ध्यान देना चाहिए।

जानिए Amit Shah ने तमिल भाषा की वकालत क्यों की?- India TV Paisa Image Source : PTI जानिए Amit Shah ने तमिल भाषा की वकालत क्यों की?

मातृभाषा में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा की वकालत करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को तमिलनाडु सरकार द्वारा इस तरह के पाठ्यक्रम शुरू करने को भाषा के लिए एक महान योगदान बताया। सीमेंट प्रमुख इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के प्लेटिनम जुबिली समारोह में बोलते हुए शाह ने कहा कि चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा तमिल में होनी चाहिए और राज्य सरकार को इसे शुरू करना चाहिए।

अपनी मातृभाषा में पढ़ाई करना आसान

गृह मंत्री शाह ने कहा कि छात्रों के लिए अपनी मातृभाषा में पढ़ाई करना आसान होगा और वे अपनी भाषा में अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी) भी कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि तमिल सबसे पुरानी भाषा है और पूरे भारत को इस पर गर्व है।

रक्षा गलियारे जैसी विभिन्न परियोजनाओं को सूचीबद्ध करते हुए शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और पिछले आठ वर्षों के दौरान राज्य और केंद्रीय अनुदान के लिए कर हस्तांतरण कई गुना बढ़ गया है।

ऐसी कंपनियां अपने सेगमेंट में होती हैं अग्रणी

अगर कोई कंपनी 75 साल से अस्तित्व में है तो यह दर्शाता है कि वह उस सेगमेंट में अग्रणी है। कंपनी को शीर्ष पर ले जाने के लिए इंडिया सीमेंट के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन की प्रशंसा करते हुए शाह ने यह भी कहा कि जब इंडिया सीमेंट्स के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अखिल भारतीय चेस संघ (एआईसीएफ) का नेतृत्व कर रहे थे तो वह गुजरात राज्य चेस संघ के अध्यक्ष थे।

देश 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

बता दें, शाह गुजरात क्रिकेट संघ के पदाधिकारी भी थे, जब श्रीनिवासन बीसीसीआई के अध्यक्ष थे। आर्थिक मोर्चे पर शाह ने कहा कि भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अच्छी तरह से बढ़ रहा है और मॉर्गन स्टेनली का हवाला दिया, जिसने कहा था कि देश 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

18वीं सदी तक भारत दुनिया का आर्थिक महाशक्ति

तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने कहा कि 18वीं सदी तक भारत दुनिया का आर्थिक महाशक्ति था, इसका गौरवशाली इतिहास मिटा दिया गया। इसका कारण यह था कि भारत में स्टील बनाना एक कॉटेज उद्योग की तरह था और उस समय वर्तमान आंध्र प्रदेश क्षेत्र में 10,000 से अधिक स्मेल्टर थे जो बेहतर गुणवत्ता वाले स्टील बना रहे थे।

 

Latest Business News