A
Hindi News पैसा बिज़नेस Tata Group की बड़ी कामयाबी, मार्केट कैप में पाकिस्तान की GDP से निकला आगे

Tata Group की बड़ी कामयाबी, मार्केट कैप में पाकिस्तान की GDP से निकला आगे

Tata Group Market Cap: टाटा ग्रुप की मार्केट कैप पूरे पाकिस्तान की जीडीपी से ज्यादा हो गई है। ग्रुप की कई कंपनियों ने पिछले एक वर्ष में निवेशकों को 195 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है।

रतन टाटा - India TV Paisa Image Source : FILE रतन टाटा

Tata Group की कंपनियों ने पिछले एक वर्ष में निवेशकों बंपर रिटर्न दिया है। इसके चलते ग्रुप की सभी लिस्टिड कंपनियों की मार्केट कैप पड़ोसी देश पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से ज्यादा हो गई है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, ग्रुप का मार्केटकैप 365 अरब डॉलर यानी 30.3 लाख करोड़ रुपये हो गया है। वहीं, आईएमएफ के मुताबिक पाकिस्तान की पूरी जीडीपी 341 अरब डॉलर की हो गई है। 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपये या 170 अरब डॉलर का हो गया है। मौजूदा समय में टीसीएस भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी होने के साथ इसका मार्केट कैप पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का करीब आधा है। बता दें, पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था इस समय भारी संकट से जूझ रही है और इस समय कर्ज भी काफी है। 

टाटा की कंपनियों ने दिया बंपर रिटर्न 

टाटा ग्रुप की कंपनियां पिछले एक वर्ष में निवेशकों के लिए सोने की खान बनी हुई है। टाटा ग्रुप की परिधान कंपनी टाटा ट्रेंट ने बीते एक वर्ष में 195 प्रतिशत, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्प ने 153 प्रतिशत, टाटा मोटर्स ने 113 प्रतिशत, टाटा पावर ने 83 प्रतिशत, इंडियन होटल्स ने 67 प्रतिशत, टाटा कंज्यूमर ने 57 प्रतिशत, टाटा कम्यूकेशंस ने 43 प्रतिशत, टाइटन ने 45 प्रतिशत, टीसीएस ने 16 प्रतिशत, टाटा स्टील ने 27 प्रतिशत, टाटा इलेक्सी ने 12 प्रतिशत, वोल्टास ने 24 प्रतिशत और टाटा टेलीसर्विसेज ने 36 प्रतिशत ने का रिटर्न दिया है। पिछले एक वर्ष में केवल टाटा केमिकल्स ने ही निवेशकों को 5 प्रतिशत का नकारात्मक रिटर्न दिया है। 

कई कंपनियां बाजार में सूचीबद्ध नहीं 

टाटा ग्रुप की कई बड़ी कंपनियां ऐसी है  जो कि मौजूदा समय में बाजार में सूचीबद्ध नहीं है। इसमें टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी- टाटा संस, टाटा कैपिटल, टाटा प्ले, टाटा एडवांस सिस्टम, एयर इंडिया और विस्तारा एवं कई अन्य कंपनियों का नाम शामिल है। इसमें से कई कंपनियों के आईपीओ लाने की प्लानिंग टाटा ग्रुप की ओर से की जा रही है। ऐसे में ये तय माना जा रहा है कि आने वाले समय में टाटा ग्रप की मार्केट कैप में कंपनियों के सूचिबद्ध होने के साथ ही और इजाफा देखने को मिल सकता है। 

Latest Business News