A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय कंपनियों में बढ़ा महिलाओं का कद, कुल वर्कफोर्स में हिस्सेदारी बढ़कर इतनी फीसदी हुई

भारतीय कंपनियों में बढ़ा महिलाओं का कद, कुल वर्कफोर्स में हिस्सेदारी बढ़कर इतनी फीसदी हुई

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग आठ प्रतिशत भारतीय सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) महिलाएं हैं। हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि 2023 में भारतीय कंपनियों में महिला कार्यबल में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिसके परिणामस्वरूप 89 प्रतिशत महिलाएं अपनी भूमिकाओं से मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती हैं।

Women Workforce - India TV Paisa Image Source : FILE कामगार महिलाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास में संसद में महिला आरक्षण बिल पास हो गया है। इससे संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है। इसी कड़ी में एक और अच्छी खबर है। देश के वर्कफोर्स यानी कामगार में महिलाओं की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ी है। ग्रेट प्लेस टू वर्क इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय कंपनियों में काम करने वाली महिलाओं की संख्‍या में वृद्धि हुई है। इस साल अब तक महिला कार्यबल की संख्या कंपनियों में बढ़कर 26 प्रतिशत हो गई है। यह 2021 में 21 प्रतिशत था।

कंपनियों में 8 फीसदी सीईओ महिलाएं

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग आठ प्रतिशत भारतीय सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) महिलाएं हैं, जिनमें से 32 प्रतिशत महिलाएं वरिष्ठ नेतृत्व पदों पर हैं, जिनके संगठनों में महिला साथियों की कमी है। ग्रेट प्लेस टू वर्क इंडिया की सीईओ यशस्विनी रामास्वामी ने कहा, "हमारे निष्कर्षों से पता चलता है कि 2023 में भारतीय कंपनियों में महिला कार्यबल में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिसके परिणामस्वरूप 89 प्रतिशत महिलाएं अपनी भूमिकाओं से मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती हैं। उन्होंने कहा, "यह 2021 में 21 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में प्रभावशाली 26 प्रतिशत हो गई है, जिसमें सबसे अच्छे कार्यस्थल अपने समकक्षों की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक महिलाओं को रोजगार देकर आगे बढ़ रहे हैं।"

इन सेक्टर में महिलाओं का बोलबाला

रिपोर्ट के मुताबिक, शिक्षा और प्रशिक्षण और गैर-लाभकारी और चैरिटी आर्गेनाइजेशन जैसे क्षेत्र में महिलाओं की हिस्सेदारी क्रमशः 45 प्रतिशत और 47 प्रतिशत है। यह महिला प्रतिनिधित्व के साथ बढ़े हुए विश्वास को प्रदर्शित करते हैं। वहीं, परिवहन, विनिर्माण और उत्पादन जैसे उद्योग, 13 प्रतिशत और 9 प्रतिशत की कम लिंग विविधता के साथ, अभी भी कर्मचारियों के बीच मध्यम से उच्च विश्वास स्तर हासिल करने का प्रबंधन करते हैं। रिपोर्ट में पाया गया कि 'सभी के लिए' अनुभव को प्राथमिकता देने वाले संगठनों में पेशेवर और नेतृत्व विकास के साथ-साथ निर्णय लेने में कर्मचारियों की भागीदारी 14 प्रतिशत बढ़ी है।

टॉप 10 वर्कप्लस में से एक भारत 


एसएंडपी ग्लोबल इंडिया को 2023 में ग्रेट प्लेस टू वर्क द्वारा महिलाओं के लिए भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। इसे विविधता, समानता, समावेशन और जुड़ाव के मामले में भारत के सर्वश्रेष्ठ वर्कप्लेस में भी मान्यता मिली। ये मान्यताएं एसएंडपी ग्लोबल के मिशन और भारत में अधिक समावेशी वर्क एनवायरनमेंट बनाने के लिए इसकी रणनीतिक पहल और पीपल-फर्स्ट पॉलिसी का हिस्सा हैं। एसएंडपी ग्लोबल का पीपल फर्स्ट फिलॉसोफी अपने लोगों, ग्राहकों और समुदायों की प्रगति में तेजी लाने के लिए अपनी दूरदर्शी नीतियों और लाभों के साथ एक समावेशी संस्कृति बनाने में निवेश करता है। लोगों और डीईआई पर केंद्रित प्रयास उसके पूरे भारतीय परिचालन में आंतरिक और बाह्य रूप से समावेशिता और लचीलेपन को आगे बढ़ाने की क्षमता को मजबूत करते हैं।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News