A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर ले जाने में इस सेक्टर का बड़ा योगदान: अमित शाह

देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर ले जाने में इस सेक्टर का बड़ा योगदान: अमित शाह

Amit Shah: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में राज्य सहकारिता मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया।

देश की अर्थव्यवस्था...- India TV Paisa Image Source : PTI देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर होगी

Amit Shah: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में राज्य सहकारिता मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर उन्होंने राज्यों के सहकारिता मंत्रियों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर ले जाने में सहकारिता का बहुत बड़ा योगदान हो।

सभी राज्यों को साथ मिलकर काम करने की जरूरत

अमित शाह ने कहा कि सभी राज्यों को मिलकर सहकारिता क्षेत्र के विकास हेतु टीम इंडिया की भावना से काम करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिए कि 100 साल में सहकारिता देश के अर्थतंत्र का मजबूत स्तंभ बने।

देश में जहाँ भी सहकारिता आंदोलन कमजोर हुआ है, वहां उसे मजबूत बनाने के लिए सभी राज्यों के सहकारिता विभागों को एक ही समविकास के मार्ग पर चलना चाहिए। अमित शाह ने ये भी कहा कि थ्रस्ट एरिया चाहे अलग-अलग हो लेकिन सहकारिता आंदोलन पूरे देश में एक समान रूप से चले इस दिशा में सभी को मिलकर प्रयास करना चाहिए।

बड़े पैमाने पर उत्पादन जरूरी

गृह और सहकारिता मंत्री ने कहा कि भारत जैसे विशाल देश के अर्थतंत्र के विकास के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादन जितना जरूरी है, उतना ही ज्यादा जनता द्वारा उत्पादन भी आवश्यक है। यह सिर्फ सहकारिता के मॉडल से ही संभव हो सकता है।

अमित शाह ने आगे कहा की सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए देश में ऑर्गेनिक खेती को भी बढ़ावा दे रही है। देश में अभी ऑर्गेनिक सामानों के सर्टिफिकेशन की कोई व्यवस्था नहीं है। सहकारिता मंत्रालय एक मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव बना रहा है, जो सर्टिफिकेशन, मार्केटिंग व विश्वभर में इसके एक्सपोर्ट में मदद करेगा।

हाल ही में अमित शाह के सुरक्षा में हुई थी चुक

मुंबई दौरे पर गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है। यहां एक शख्स खुद को आंध्र प्रदेश के सांसद का पीए बताकर घंटों उनके आस-पास घूमता रहा। इस शख्स पर शक होने के बाद मंत्रालय के एक अधिकारी ने मुंबई पुलिस को जानकारी दी, जिसके बाद मुंबई पुलिस ने उसे पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। आरोपी का नाम हेमंत पवार है और वह धुले का रहने वाला है

मुंबई पुलिस ने शाह की सुरक्षा में किए थे पुख्ता इंतजाम

मुंबई पुलिस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मुंबई यात्रा के दौरान तमाम जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। अमित शाह जब उपमुख्यमंत्री के आवास सागर और मुख्यमंत्री आवास गए तो कोट, टाई और सरकारी पहचान पत्र पहने एक शख्स अजीबो गरीब हालात में घूम रहा था। मुंबई पुलिस के पूछने पर उसने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्रालय का अधिकारी है, लेकिन बाद में वह चला गया। 

जब सीआरपीएफ के अधिकारियों ने मुंबई पुलिस को सूचित किया कि वह व्यक्ति संदिग्ध है, तो उसे नाना चौक इलाके से एक गुप्त सूचना के माध्यम से गिरफ्तार किया गया था। जांच में पता चला कि वह सरकारी अधिकारी नहीं था लेकिन बड़ा सवाल यह है कि वह फर्जी अफसर वहां क्या कर रहा था?

गिरगांव कोर्ट ने आरोपी को 12 सितंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है आरोपी के पास से सांसद सचिव का पहचान पत्र भी मिला है। वह मूल रूप से धुले का रहने वाला है लेकिन गिरफ्तार आरोपी कौन है? क्या उसके पीछे कोई है? इस मामले में आगे की जांच जारी है।

Latest Business News