A
Hindi News पैसा बिज़नेस कमर्शियल रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी, रिटेल स्पेस की मांग में 24 फीसदी का आया बड़ा उछाल

कमर्शियल रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी, रिटेल स्पेस की मांग में 24 फीसदी का आया बड़ा उछाल

सीबीआरई साउथ एशिया ने आंकड़ों पर आधारित एक रिपोर्ट में कहा कि साल की पहली छमाही में रिटेल स्पेस की सप्लाई पिछले साल की तुलना में 148 प्रतिशत बढ़ गई।

कमर्शियल रियल एस्टेट- India TV Paisa Image Source : FILE कमर्शियल रियल एस्टेट

रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। यह तेजी रेजिडेंशियल और कमर्शियल दोनों सेगमेंट में है। घरों की रिकॉर्ड बिक्री हो रही है। वहीं, दूसरी ओर साल 2023 की पहली छमाही में रिटेल स्पेस की लीजिंग में 24 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। नए लीजिंग में बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और अहमदाबाद की हिस्सेदारी 65 प्रतिशत रही। 

रिटेल स्पेस की सप्लाई में 148 फीसदी की बढ़ोतरी 

रियल एस्टेट क्षेत्र की सलाहकार फर्म सीबीआरई साउथ एशिया ने आंकड़ों पर आधारित एक रिपोर्ट में कहा कि साल की पहली छमाही में रिटेल स्पेस की सप्लाई पिछले साल की तुलना में 148 प्रतिशत बढ़ गई। इसकी वजह यह है कि शॉपिंग मॉल का निर्माण पूरा होने की दर छमाही आधार पर आठ प्रतिशत बढ़ गई है। देश के आठ प्रमुख बाजारों से एकत्रित आंकड़ों से पता चलता है कि बेंगलुरु में जनवरी-जून 2023 के दौरान आठ लाख वर्ग फुट क्षेत्र पट्टे पर लिया गया। इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में सात लाख वर्ग फुट और चेन्नई एवं अहमदाबाद में चार-चार लाख वर्ग फुट क्षेत्र खुदरा गतिविधियों के लिए किराये पर लिए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, खुदरा पट्टे की दर पहली छमाही में 24 प्रतिशत बढ़ गई जबकि साल भर पहले इसमें 15 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई थी। इस अवधि में पट्टे पर लिए गए कुल क्षेत्र का आकार 28.7 लाख वर्ग फुट रहा जिसमें बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर और अहमदाबाद की सम्मिलित रूप से हिस्सेदारी 65 प्रतिशत है। 

फैशन और लाइफ स्टाइल सेगमेंट से सबसे ज्यादा मांग 

किराये पर वाणिज्यिक प्रतिष्ठान लेने की दर में वृद्धि के पीछे फैशन एवं परिधान क्षेत्र का अंशदान सर्वाधिक 38 प्रतिशत रहा जबकि खानपान की दुकानों की हिस्सेदारी 18 प्रतिशत रही। सीबीआरई साउथ एशिया के चेयरमैन अंशुमान मैगजीन ने कहा कि खुदरा किराये की वृद्धि दर आने वाली तिमाहियों के बारे में एक संभावनाशील परिदृश्य दर्शाती है। उन्होंने कहा कि मजबूत आपूर्ति एवं आगामी त्योहारी मौसम को देखते हुए यह रफ्तार कायम रहने की उम्मीद है। 

Latest Business News