A
Hindi News पैसा बिज़नेस देश में टीवी देखने वालों की संख्या में तेजी से हो रहा इजाफा, 15-30 वर्ष के आयुवर्ग से आ रही ग्रोथ

देश में टीवी देखने वालों की संख्या में तेजी से हो रहा इजाफा, 15-30 वर्ष के आयुवर्ग से आ रही ग्रोथ

IBDF की ओर से जारी डेटा में बताया गया है कि 15-30 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों को बीच टीवी उपभोग पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ा है।

टीवी व्यूअरशिप में ग्रोथ देखी जा रही है।- India TV Paisa Image Source : FREEPIK टीवी व्यूअरशिप में ग्रोथ देखी जा रही है।

भारत में टीवी देखने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसका अंदाजा इसी बात ये लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल लोग अतिरिक्त 53 मिनट प्रति सप्ताह टीवी देख रहे हैं। यह दिखाता है कि भारत में लोग टीवी के साथ जुड़ रहे हैं। वहीं, कटेंट कंजप्शन में इस वर्ष की शुरुआत से अब तक 5.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। 

15-30 वर्ष के लोग अधिक देख रहे टीवी 

इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (IBDF) की ओर से जारी डेटा के मुताबिक, 15-21 वर्ष के बीच के लोगों में टीवी उपभोग में 7.1 प्रतिशत और 22-30 वर्ष के आयुवर्ग में टीवी उपभोग 7.2 प्रतिशत बढ़ा है।

मौजूदा समय में टीवी व्यूअरशिप में आने वाली 59 प्रतिशत ग्रोथ महिलाओं की ओर से आ रही है। वहीं, पैसे खर्च कर टीवी देखने वाले लोगों की संख्या में भी 7 प्रतिशत का इजाफा इस दौरान देखने को मिला है।टीवी व्यूअरशिप में ग्रोथ भारत के सभी क्षेत्रों में देखने को मिली है और यह इस बात को भी स्थापित करता है कि अभी भी कटेंट कंजप्शन के लिए लोगों का पसंदीदा माध्यम बना हुआ है। 

टीवी की अपनी अलग विशिष्टता

आईबीडीएफ के अध्यक्ष के माधवन ने कहा कि टेलीविजन दर्शकों की संख्या में प्रभावशाली वृद्धि यह रेखांकित करता है कि भारत उन कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में से एक है जहां डिजिटल मीडिया के तेजी से विस्तार के बावजूद लगातार टेलीविजन का विकास हो रहा है। आज की  दुनिया में जहां डिजिटल मीडिया तेजी से लोगों को टारगेट कर तुंरत लाभ पा रहे हैं। इस स्थिति में भी टीवी ने दीर्घकालिक ब्रांड निर्माण की अपनी विशिष्टता को  बरकरार रखा है। टेलीविजन सम्मोहक कहानियां बनाता है जो दर्शकों, को इसके साथ गहराई से जुड़ती हैं और विश्वास का निर्माण करने के साथ सभी आयु समूहों में एक अमिट छाप छोड़ रही है। 

Latest Business News