A
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्तान के कटोरे में आ गई एक अरब डॉलर की भीख, जानिए किस देश ने की मदद

पाकिस्तान के कटोरे में आ गई एक अरब डॉलर की भीख, जानिए किस देश ने की मदद

पाकिस्तान को आईएमएफ से 1.1 अरब डॉलर की आर्थिक मदद मिलने का इंतजार है। यह किस्त वर्ष 2019 में मुद्राकोष की तरफ से पाकिस्तान के लिए स्वीकृत 6.5 अरब डॉलर के राहत पैकेज का हिस्सा है।

पाकिस्तान के कटोरे में आ गई एक अरब डॉलर की भीख, जानिए किस देश ने की मदद - India TV Paisa Image Source : FILE पाकिस्तान के कटोरे में आ गई एक अरब डॉलर की भीख

खस्ताहाल आर्थिक हालातों से जूझ रहे पाकिस्ताना के लिए उसके पुराने दोस्त संयुक्त अरब अमीरात यानि UAE की ओर से बड़ी राहत भरी मदद आई है। IMF से कर्ज पाने के लिए दुनिया भर में आर्थिक मदद के लिए कटोरा लेकर घूम रहे पाकिस्तान को UAE ने 1 अरब डॉलर की आर्थिक मदद दे दी है। 

चीन से भी मिली मदद 

इससे माना जा रहा है कि पाकिस्तान को आईएमएफ की ओर से 1.1 अरब डॉलर का राहत पैकेज मिलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। अन्य ट्वीट में कहा कि एसबीपी को चीन के औद्योगिक एवं वाणिज्यिक बैंक (ICBB) से तीसरी एवं आखिरी किस्त के रूप में 30 करोड़ डॉलर का भुगतान भी मिलने वाला है। यह चीन से मिलने वाले 1.3 अरब डॉलर कर्ज का हिस्सा है। 

खुलेंगे IMF के दरवाजे

इस राहत का ऐलान खुद वित्तीय संकट से घिरे पाकिस्तान के वित्त मंत्री इसहाक डार ने शुक्रवार को किया। डार के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने एक अरब डॉलर के वित्तपोषण को मंजूरी दे दी है। इससे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से राहत पैकेज का किस्त मिलने की संभावना बढ़ गई है। पाकिस्तान को आईएमएफ से 1.1 अरब डॉलर की आर्थिक मदद मिलने का इंतजार है। यह किस्त वर्ष 2019 में मुद्राकोष की तरफ से पाकिस्तान के लिए स्वीकृत 6.5 अरब डॉलर के राहत पैकेज का हिस्सा है। 

यूएई ने दी IMF को सूचना 

यूएई ने आईएमएफ से एक अरब डॉलर के वित्तपोषण की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि कर दी है। वित्त मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, यूएई के अधिकारियों ने आईएमएफ को बता दिया है कि वे पाकिस्तान को एक अरब डॉलर का द्विपक्षीय सहयोग देने जा रहा है। डार ने कहा कि अब स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने इस जमा राशि को यूएई के अधिकारियों से अपने पास लाने के लिए जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी है। 

Latest Business News