A
Hindi News पैसा बिज़नेस यूक्रेन युद्ध से ब्रिटेन की हालत हुई पतली, सब्जी और फलों के लिए पूरे देश में मची अफरा-तफरी

यूक्रेन युद्ध से ब्रिटेन की हालत हुई पतली, सब्जी और फलों के लिए पूरे देश में मची अफरा-तफरी

यह स्थिति महीने भर भी चल सकती है। टमाटर, मिर्च या शिमला मिर्च, खीरा, ब्रोकली, फूलगोभी और रसभरी का उत्पादन सीमित रह गया है। इससे एक ग्राहक के लिए खरीद सीमा तय की गई है।

London Super Market- India TV Paisa Image Source : AP London Super Market

दुनिया की सबसे विकसित अर्थव्यवस्थाओं में से एक ब्रिटेन के आर्थिक हालात बेहद खराब चल रहे हैं। पहले से ही यूक्रेन युद्ध के कारण महंगाई की मार झेल रहे ब्रिटेन में इस समय खाने पीने के सामानों की किल्लत हो गई है। लोगों को सबसे ज्यादा मुश्किलें फल और सब्जी खरीदने में आ रही है। बाजार से प्रमुख सब्जियां गायब हैं और लोग सुपर मार्केट के बाहर लाइन लगा रहे हैं। हालाता इतने खराब हैं कि वहां की सरकार को सुपर मार्केट में सब्जी और फलों की खरीद की सीमा तय कर दी गई है।

किन किन सामानों की किल्लत

ब्रिटेन में खराब मौसम और यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण सब्जियों और फलों की आपूर्ति प्रभावित होने से कुछ प्रमुख सुपरमर्केट ने इनकी खरीद की सीमा तय कर दी है। ब्रिटिश सरकार ने बृहस्पतिवार को आगाह किया कि यह स्थिति महीने भर भी चल सकती है। टमाटर, मिर्च या शिमला मिर्च, खीरा, ब्रोकली, फूलगोभी और रसभरी का उत्पादन सीमित रह गया है। इससे एक ग्राहक के लिए खरीद सीमा तय की गई है। 

क्या है किल्लत का कारण

इस कमी का कारण दक्षिणी यूरोप और अफ्रीका में खराब मौसम के साथ-साथ ब्रिटेन और नीदरलैंड में महंगी बिजली के कारण प्रतिबंधित हुई ग्रीनहाउस खेती को माना गया है। संसद में एक सवाल के जवाब में पर्यावरण मंत्री थेरेसे कॉफी ने बताया, “हमारा अनुमान है कि यह स्थिति अगले दो से चार सप्ताह तक जारी रह सकती है।” 

लंबी चलेगी समस्या 

कॉफी ने मौजूदा हालात पर चिंता जताते हुए कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि हमें कोई वैकल्पिक स्रोत मिल जाए।” मंत्री ने कहा कि इस संकट से उबरने और भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिए उनका विभाग खुदरा वितरकों से बातचीत कर रहा है। विपक्षी लेबर पार्टी ने जनता की थाली से मूलभूत खाद्य वस्तुओं की कमी के मुद्दे को उठाया।

Latest Business News