A
Hindi News पैसा बिज़नेस बेरोजगारी दर एक साल के निचले स्तर पर पहुंची, त्योहारी सीजन में इन 5 सेक्टर में निकलेंगी बंपर नौकरियां

बेरोजगारी दर एक साल के निचले स्तर पर पहुंची, त्योहारी सीजन में इन 5 सेक्टर में निकलेंगी बंपर नौकरियां

त्योहारी सीजन में फ्रेशर्स के लिए सुनहरा मौका निकलने वाला है। त्योहरों के दौरान बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कंपनियां तेजी से भर्ती कर रही हैं। इसके चलते बेरोजगारी दर एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। त्योहारों के दौरान बेरोजगारी दर में और कमी आने की उम्मीद है।

नौकरियां - India TV Paisa Image Source : FILE नौकरियां

देश में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कंपनियां में नए मौके निकलने से देश की बेरोजगारी दर सितंबर में 12 महीने के निचले स्तर पर आ गई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों की संख्या कम हुई है। ओवरऑल बेरोजगारी दर अगस्त के 8.10 प्रतिशत से घटकर सितंबर में 7.09 प्रतिशत रह गई। रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त के मुकाबले सितंबर में मानसून अच्छी रही है, जिससे इस महीने में ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार पैदा हुए। 

त्योहारी सीजन में नौकरियों की डिमांड तेजी से बढ़ेगी 

जानकारों का कहना है कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। इस दौरान बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कंपनियों में बड़ी संख्या में नियुक्ति निकलती है। इस बार बाजार का सेंटिमेंट बेहतर है। इसके चलते नई नौकरियों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। वहीं, टीमलीज एजटेक की ‘करियर परिदृश्य रिपोर्ट दूसरी छमाही’ के अनुसार, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र (ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी) में नियुक्तियों की मांग जुलाई-दिसंबर की अवधि के लिए 15 प्रतिशत है। पहली छमाही में यह 10 प्रतिशत थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में पांच ऐसी भूमिकाएं हैं जहां नए लोगों को नौकरी मिलने की संभावना है। इनमें खाद्य और पेय (एफएंडबी) सहयोगी, ट्रैवल कंसल्टेंट, कार्यक्रम संयोजक, जूनियर शेफ और बिजनेस डेवलपमेंट एक्जूटिव प्रोफाइल के लिए सबसे अधिक नौकरी नकलने वाली है। की भूमिकाएं शामिल हैं। फ्रेशर्स को इन सेक्टर में आसानी से जॉब मिल सकते हैं। 

इन 6 नौकरियों की रहेगी सबसे अधिक मांग

इस त्योहारी सीजन में छह सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में  इन-शॉप प्रदर्शनकर्ता (सेलर), लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, कस्टमर केयर सर्विस, ब्यूटी और मेकअप कंस्लटेंट, कॉल सेंटर ऑपरेटर और खुदरा बिक्री हेल्पर शामिल है।

Latest Business News