A
Hindi News पैसा बिज़नेस Vedanta की सेमीकंडक्टर योजना से नकदी की कमी नहीं होगी, कंपनी की साख पर असर नहीं: S&P

Vedanta की सेमीकंडक्टर योजना से नकदी की कमी नहीं होगी, कंपनी की साख पर असर नहीं: S&P

Vedanta: रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सेमीकंडक्टर व्यवसाय में होने वाले निवेश का कोई भी संभावित साख प्रभाव वित्त पोषण योजना के विवरण पर निर्भर करेगा।

Anil Agarwal - India TV Paisa Image Source : PTI Anil Agarwal

Highlights

  • वेदांता समूह फॉक्सकॉन के साथ मिलकर 1.54 लाख करोड़ का निवेश करेगा
  • यह व्यवसाय वॉल्कन इंवेस्टमेंट लिमिटेड के तहत एक अलग इकाई में किया जाएगा
  • सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल कारों, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में किया जाता है

Vedanta: सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र की योजना से दिग्गज खनन कारोबारी अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता रिसोर्सेज की साख कमजोर नहीं होगी। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने सोमवार को यह बात कही। गौरतलब है कि वेदांता समूह फॉक्सकॉन के साथ मिलकर 1.54 लाख करोड़ रुपये के निवेश से गुजरात में सेमीकंडक्टर संयंत्र की स्थापना करने जा रहा है। एसएंडपी ने कहा, ''ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी ने दोहराया है कि 20 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश वेदांता रिसोर्सेज के बाहर से आएगा। यह व्यवसाय वेदांता रिसोर्सेज की होल्डिंग कंपनी वॉल्कन इंवेस्टमेंट लिमिटेड के तहत एक अलग इकाई में किया जाएगा।''

एमओयू पर हस्ताक्षर किए

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि सेमीकंडक्टर व्यवसाय में होने वाले निवेश का कोई भी संभावित साख प्रभाव वित्त पोषण योजना के विवरण पर निर्भर करेगा, जो अभी तक सामने नहीं आया है। वेदांता और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज फॉक्सकॉन ने गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले एफएबी विनिर्माण इकाई लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ बीते सप्ताह सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल कारों, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में किया जाता है।

जगह दो सप्ताह में तय होने की उम्मीद

गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर संयंत्र लगाने की घोषणा करने वाले वेदांता और फॉक्सकॉन के गठजोड़ ने संयंत्र की संभावित जगहों के मूल्यांकन के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त किया है। गुजरात के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव विजय नेहरा ने यह जानकारी देते हुए कहा कि अगले दो सप्ताह में इस प्रस्तावित संयंत्र की जगह को अंतिम रूप दिया जा सकता है। उन्होंने कहा, ''स्थान का चयन करते समय कई छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है। मसलन, आसपास रेलमार्ग होने पर ट्रेनों की आवाजाही से कंपन होने पर उत्पादन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। इस संयंत्र के पास किसी भी तरह का कंपन नहीं होना चाहिए। इसके अलावा साल में एक सेकंड के लिए भी बिजली कटौती होने पर करोड़ों रुपये का नुकसान हो सकता है।'' गुजरात सरकार द्वारा इस साल जुलाई में घोषित 'गुजरात सेमीकंडक्टर नीति 2022-27' के तहत वेदातां-फॉक्सकॉन परियोजना को भारी सब्सिडी और प्रोत्साहन मिलने की संभावना है। इसमें भूमि खरीद पर शून्य स्टांप शुल्क और पानी तथा बिजली पर सब्सिडी भी शामिल है।

Latest Business News