A
Hindi News पैसा बिज़नेस शाकाहारी खाना महंगा और नॉन-वेज सस्ता, जानिए क्यों वेजिटेरियन थाली महंगी

शाकाहारी खाना महंगा और नॉन-वेज सस्ता, जानिए क्यों वेजिटेरियन थाली महंगी

मांसाहारी थाली के मामले में कीमत एक साल पहले की अवधि में 59.2 रुपये की तुलना में घटकर 54 रुपये हो गई। हालांकि जनवरी के 52 रुपये की तुलना में अधिक है।

Veg Vs non-veg thali - India TV Paisa Image Source : FILE शाकाहारी खाना महंगा और नॉन-वेज सस्ता

आपको जानकर शायद आश्चर्य होगा कि अगर आप शाकहारी हैं तो खाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, मांसाहारी है तो सस्ते में काम निपट जाएगा। दरअसल, अभी देश में वेजिटेरियन थाली महंगी है और नॉन-वेज थाली सस्ती है। प्याज और टमाटर के दाम बढ़ने से शाकाहारी थाली फरवरी महीने में सात प्रतिशत महंगी हुई हैं। वहीं दूसरी ओर चिकेन सस्ता होने से मांसाहरी थाली नौ प्रतिशत तक सस्ती हुई। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने ‘रोटी चावल कीमत’ पर शुक्रवार को जारी अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि फरवरी में पोल्ट्री की कीमतों में गिरावट के कारण मांसाहारी थाली नौ प्रतिशत तक सस्ती हो गई है। 

शाकाहारी थाली की कीमत  बढ़कर इतनी हुई 

शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी में बढ़कर 27.5 रुपये हो गई जो एक साल पहले की समान अवधि में 25.6 रुपये थी। इस थाली में रोटी, सब्जी (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद शामिल हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘प्याज और टमाटर की कीमतों में सालाना आधार पर क्रमश: 29 प्रतिशत और 38 प्रतिशत की वृद्धि के कारण शाकाहारी थाली की लागत बढ़ी है। इसके अलावा चावल और दाल भी महंगी हुई हैं।’’ हालांकि जनवरी के 28 रुपये की तुलना में पिछले महीने की शाकाहारी थाली सस्ती है।

मांसाहारी थाली की कीमत घटकर इतनी रह गई 

मांसाहारी थाली के मामले में कीमत एक साल पहले की अवधि में 59.2 रुपये की तुलना में घटकर 54 रुपये हो गई। हालांकि जनवरी के 52 रुपये की तुलना में अधिक है। इस थाली में शाकाहारी थाली वाली दाल की जगह चिकन ने ले ली है। ‘ब्रॉयलर’ मुर्गे की कीमतों में 20 प्रतिशत की गिरावट आई। इसका कुल मूल्य में 50 प्रतिशत भारांश है। सालाना आधार पर मांसाहारी थाली की कीमत में गिरावट का मुख्य कारण यही है। रिपोर्ट के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने से रमजान के पवित्र महीने से पहले आपूर्ति प्रभावित होने और मांग बढ़ने से फरवरी में ब्रॉयलर की कीमतों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

Latest Business News