A
Hindi News पैसा बिज़नेस क्रेडिट कार्ड का झंझट क्यों पालना? Debit Card से ही करें शॉपिंग और EMI में करें पेमेंट, जानें तरीका

क्रेडिट कार्ड का झंझट क्यों पालना? Debit Card से ही करें शॉपिंग और EMI में करें पेमेंट, जानें तरीका

यह प्रक्रिया काफी हद तक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करती है। इसमें प्रत्येक बैंक डेबिट कार्ड पर ईएमआई का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम सीमा निर्धारित करता है। यह 50000 रुपये से लेकर 5 लाख तक हो सकता है।

डेबिट कार्ड से ईएमआई- India TV Paisa Image Source : FILE डेबिट कार्ड से ईएमआई

त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में दुर्गा पूजा और फिर दिवाली की खरीदारी शुरू होगी। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप मनचाहे सामान की खरीदारी अपने डेबिट कार्ड से कर, क्रेडिट कार्ड की तरह ईएमआई में बकाया का भुगतान कर सकते हैं। अब आप सोच सकते हैं कि डेबिट कार्ड पर भला ईएमआई का विकल्प कैसे मिलेगा। तो आइए आपको बताते हैं कि आप डेबिट कार्ड पर इस सुविधा का लाभ कैसे ले सकते हैं। 

डेबिट कार्ड से ईएमआई का विकल्प कैसे चुनें?

यह प्रक्रिया काफी हद तक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करती है। इसमें प्रत्येक बैंक डेबिट कार्ड पर ईएमआई का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम सीमा निर्धारित करता है। यह 50000 रुपये से लेकर 5 लाख तक हो सकता है। डेबिट कार्ड के जरिए ईएमआई भुगतान की योजना खरीदारी से पहले ही तय कर लेनी चाहिए। खरीदारी के बाद पहली कटौती 30 दिनों के भीतर की जाती है। कुछ बैंक ब्याज के साथ-साथ प्रोसेसिंग शुल्क भी लेते हैं। यह सुविधा शुरू करने के लिए बैंक में एक रिक्वेस्ट देना होगा। ऑनलाइन भी इस सुविधा का लाभ लेने के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। बैंक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को देखते हुए लिमिट तय कर देता है। कई बैंक अब पहले से ही यह सुविधा दे रहे हैं।

डेबिट कार्ड ईएमआई कैसे काम करती है?

डेबिट कार्ड ईएमआई प्रक्रिया बेहद सरल है। इसमें कार्डधारक को पीओएस प्लेटफ़ॉर्म पर डेबिट कार्ड ईएमआई के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प मिलता है। यह सुविधा अमूमन सभी बैंक उपलब्ध करा रहे हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई डेबिट कार्ड के उपयोग के माध्यम से पीओएस पर टीवी, फ्रीज, किराना का सामान, हेल्थकेयर, आतिथ्य, बीमा, दोपहिया वाहन आदि खरीदने के लिए ग्राहकों को ईएमआई सुविधा प्रदान करता है। 

डेबिट कार्ड ईएमआई ऑफर के लिए कौन पात्र?

हर कोई डेबिट कार्ड ईएमआई के लिए पात्र नहीं होता है। बैंक विभिन्न फैक्टर पर विचार कर पात्रता पर निर्णय लेता है। 

Latest Business News