A
Hindi News पैसा गैजेट भारत में शुक्रवार से शुरू होगी iPhone-7 की बिक्री, खरीदने से पहले जानिए ये 7 बड़ी बातें

भारत में शुक्रवार से शुरू होगी iPhone-7 की बिक्री, खरीदने से पहले जानिए ये 7 बड़ी बातें

7 सितंबर को लॉन्च हुए ऐपल के नए आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस इंडिया में 7 अक्टूबर को रात 11 बजकर 59 मिनट से मिलने शुरू हो जाएंगे।

भारत में शुक्रवार से शुरू होगी iPhone-7 की बिक्री, खरीदने से पहले जानिए ये 7 बड़ी बातें- India TV Paisa भारत में शुक्रवार से शुरू होगी iPhone-7 की बिक्री, खरीदने से पहले जानिए ये 7 बड़ी बातें

नई दिल्ली।  भारत में Apple iPhone   के नए स्‍मार्टफोन का इंतजार बस खत्‍म होने वाला है। पिछले महीने लॉन्च हुए एपल के नए आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस इंडिया में 7 अक्टूबर से मिलने शुरू हो जाएंगे। आईफोन 7 के 32 जीबी वैरिएंट की कीमत 60 हजार रुपए, 128 जीबी वैरिएंट की कीमत 70 हजार रुपए और 256 जीबी वैरिएंट की कीमत 80 हजार रुपए रखी गई है। वहीं आईफोन 7 प्लस का 32 जीबी वैरिएंट 72 हजार रुपए, 128 जीबी वैरिएंट 82 हजार रुपए और 256 जीबी वैरिएंट 92 हजार रुपए में मिलेगा। इंडिया टीवी पैसा की टीम अपने रीडर्स के लिए iPhone 7 सीरीज के बारे में ऐसी ही 7 बातें बताने जा रही है, जिन्‍हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

(1) अब तक का बेस्ट स्मार्टफोन

  • अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो आईफोन 7 अब तक का बेस्ट आईफोन है।  शेप और साइज के हिसाब से तो आईफोन 7, पिछले आईफोन की ही तरह है, पर डिजाइन और फीचर्स में कई बदलाव किए गए हैं।  अब ये नए जेट ब्लैक कलर में भी मिल रहा है, जो गजब का खूबसूरत लगता है।

(2) स्पीड में है मास्टर 

  • 4.7 इंच के आईफोन 7 में नया ए10 फ्यूजन प्रोसेसर हो इसे और ज्यादा तेज-तर्रार बनाता है। कैमरा भी नया है और सेंसर भी। 12 मेगापिक्सेल वाला ड्यूल कैमरा सेटअप आईफोन 7 प्लस में ही दिया गया है।

तस्‍वीरों में देखिए नए आईफोन 7 को

Apple iPhone 7

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

(3) फोटो क्वालिटी में आया और सुधार

  • इस बार आईफोन 7 में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन भी दिया गया है, जो फोटो और वीडियो कैप्चर करने की क्वालिटी और एक्सपीरियंस दोनों को बेहतर बनाएगा। मेमोरी के लिहाज से भी अब आईफोन 7, 256 जीबी के ऑप्शंस में भी आएगा।

(4) इस बार नीला रंग है खास

  • इस बार iPhone का नया रंग भी चर्चा बटोर रहा है।  पिछले आईफोन में रोज रेड और सिल्‍वर कलर ज्‍यादा पसंद किए गए थे। ब्‍लू आईफोन शौकीनों के लिए नया स्‍टेटस सिंबल हो सकता है।

(5 ) आईफोन 7 में नहीं है ऑडियो जैक

  • iPhone को अधिक पतला बनाने के लिए ऑडियो जैक को हटा दिया है।
  • नए iPhone लाइटनिंग कनेक्टर पर काम करेगा।
  • जिसमें वायरलेस हेडफोन्स भी कनेक्ट किए जा सकेंगे।
  • यह भी कहा जा रहा है कि 3.5mm का ऑडियो जैक हटा दिया जाएगा। इससे iPhone का साइज 1mm तक पतला किया जा सकेगा।

(6) इस बार हैं 256GB के मॉडल्स

  • आईफोन 7 में 16 जीबी और 128 जीबी के मॉडल की बजाए  32 जीबी, 64 जीबी और 256 जीबी के मॉडल होंगे।
  • आईफोन7 प्लस में 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी के मॉडल होंगे और आईफोन 7 प्रो, जो कि पहली बार लांच होगा उसमें भी आईफोन 7 प्लस की तरह 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी के मॉडल होंगे।

(7) भारत में प्री-बुकिंग को मिला हैं अच्छा रिस्पॉन्स

एपल ने इंडिया में ऑथराइज ऑनलाइन सेल के लिए फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी की है। 29 सितंबर से दोनों आईफोन के प्री-ऑर्डर शुरू हो चुके हैं। फ्लिपकार्ट के मुताबिक, अभी तक पूरे देश में एक दिन में जितने फोन बुक हुए, उससे 10 गुना ज्यादा बुकिंग इस वेबसाइट पर हुई है।

Latest Business News