A
Hindi News पैसा गैजेट 4.5 करोड़ आईफोन की बिक्री के साथ एप्पल ने श्याओमी को चीन में पछाड़ा, ओप्पो बनी नंबर एक कंपनी

4.5 करोड़ आईफोन की बिक्री के साथ एप्पल ने श्याओमी को चीन में पछाड़ा, ओप्पो बनी नंबर एक कंपनी

2016 में 4.49 करोड़ आईफोन्स की बिक्री के साथ ही एप्पल ने 'चीन की एप्पल' कही जानेवाली कंपनी श्याओमी को पीछे छोड़ दिया है। श्याओमी ने 4.15 करोड़ फोन्स बेचे।

4.5 करोड़ आईफोन की बिक्री के साथ एप्पल ने श्याओमी को चीन में पछाड़ा, ओप्पो बनी नंबर एक कंपनी- India TV Paisa 4.5 करोड़ आईफोन की बिक्री के साथ एप्पल ने श्याओमी को चीन में पछाड़ा, ओप्पो बनी नंबर एक कंपनी

बीजिंग। साल 2016 में 4.49 करोड़ आईफोन्स की बिक्री के साथ ही एप्पल ने ‘चीन की एप्पल’ कही जानेवाली कंपनी श्याओमी को पीछे छोड़ दिया है, हालांकि वह फोन की बिक्री में पांचवे स्थान पर रही है। वहीं, श्याओमी की कुल 4.15 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई है। ओप्पो की बिक्री दोगुनी से अधिक बढ़ी है और वह पहले स्थान पर है।

मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी (इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन) की तिमाही मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में एप्पल ने 5.84 करोड़ आईफोन और श्याओमी ने 6.4 करोड़ फोन की बिक्री की थी। 2016 में दोनों की बिक्री में क्रमश: 23 फीसदी और 36 फीसदी की गिरावट आई है।

ये हैं सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनी

  • ओप्पो की 2016 में कुल 7.84 करोड़ फोन की बिक्री हुई और वह शीर्ष पर रही, जबकि साल 2015 में कंपनी ने कुल 3.54 करोड़ फोन बेचे थे।
  • हुवेई दूसरे नंबर पर रही, जिसके 7.6 करोड़ फोन बिके।
  • वीवो तीसरे नंबर पर रही, हालांकि उसकी बिक्री में भी दोगुनी बढ़ोतरी हुई है।
  • वीवो ने 2015 में 3.5 करोड़ फोन की बिक्री की थी, जो 2016 में बढ़कर 6.9 करोड़ हो गई।

तस्‍वीरों में देखिए 10,000 रुपए से कम कीमत के लोकप्रिय स्‍मार्टफोन्‍स

Smartphone Under 10000

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

आईडीसी एशिया प्रशांत के क्लाइंट डिवाइस टीम के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक टे एक्स आयोहान ने एक बयान में कहा, “मोबाइल एप पर बढ़ती निर्भरता के कारण ग्राहक अपने फोन को अपग्रेड करना चाहते हैं। इससे 2016 की चौथी तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री तेज हुई। छोटे शहरों में भी ग्राहकों की ऐसी ही मांग है, जहां ओप्पो और वीवो ने मध्यम श्रेणी के स्मार्टफोन्स की आक्रामक तरीके से बिक्री की।”

आईडीसी का मानना है कि गिरावट के बावजूद चीनी वेंडर एप्पल की बाजार हिस्सेदारी खत्म करने में सक्षम नहीं हैं। क्योंकि एप्पल के ज्यादातर ग्राहक अगले साल लांच होनेवाले आईफोन को ही खरीदना चाहते हैं, इससे साल 2017 में भी इस ब्रांड को रफ्तार मिलेगी।

Latest Business News