A
Hindi News पैसा गैजेट एलजी ने पेश किया 64 लाख रुपये का टीवी, जानिए क्या है खास

एलजी ने पेश किया 64 लाख रुपये का टीवी, जानिए क्या है खास

एलजी ने यह टीवी अभी अपने घरेलू बाजार में उतारा है। एलजी ने कहा है कि दुनिया के इस पहले रोलेबल टीवा का ओवरसीज लॉन्च अभी तय नहीं है क्योंकि यह सब हर एक देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा।

<p>एलजी का रोलेबल टीवी...- India TV Paisa Image Source : LG एलजी का रोलेबल टीवी बाजार में उतरा

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की प्रमुख होम अप्लाएंस मेकर एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने इंडस्ट्री का पहला रोलेबल टीवी बिक्री के लिए पेश कर दिया है। कंपनी ने इसकी कीमत 87 हजार डॉलर यानि करीब 64 लाख रुपये रखी है। एलजी ने यह टीवी अभी अपने घरेलू बाजार में उतारा है। एलजी ने कहा है कि दुनिया के इस पहले रोलेबल टीवी का ओवरसीज लॉन्च अभी तय नहीं है क्योंकि यह सब हर एक देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा।

 

एलजी ने अपने इस टीवी का नाम एलजी सिग्नेचर ओलेड आर रखा है। कंपनी के मुताबिक इसमें R का मतलब है, रिव्योल्युशनरी यानि क्रांतिकारी। कम्पनी का कहना है कि वह हाई एंड टीवी मार्केट में अपनी मौजूदगी मजबूत करना चाहती है और इसी के तहत यह कदम उठाया गया है। योनहैप न्यूज एजेंसी के मुताबिक एलजी ने हाल ही में एक वेबसाइट लॉन्च की है, जो खासतौर पर सिग्नेचर ओएलईडी आर के लिए तैयार की गई है। इस वेबसाइट को वीवीआईपी कस्टमर्स से प्री-ऑर्डर हासिल करने के लिए बनाया गया है।

रोलेबल टीवी 65 इंच का है। टीवी को ऑन करने पर स्क्रीन एक बॉक्स में से बाहर निकलेगी। साथ ही इसे ऑफ किए जाने पर स्क्रीन इस बॉक्स में वापस रोल हो जाएगी। यानि 65 इंच की स्क्रीन सिर्फ इस्तेमाल करते वक्त ही सामने आएगी, टीवी ऑफ होने पर ग्राहक को कमरे में सिर्फ एक डिजायनर बॉक्स दिखेगा। इस टीवी को बीते साल अमेरिका में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स शो के दौरान पेश किया गया था।

रोलेबल टीवी को बाजार में उतारे जाने में काफी वक्त लगा है। एलजी ने सबसे पहले सीईएस 2018 में रोलेबल टीवी का प्रोटोटाइप उतारा था। अनुमान था कि टीवी 2019 में मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। बाद में जनवरी 2019 में कंपनी ने सीईएस में कमर्शियल रोलेबल टीवी पेश किया। कंपनी ने उस वक्त अगले कुछ महीनों में ही इसको बाजार में उतारने की उम्मीद जताई थी। हालांकि ये टीवी अब अक्टूबर 2020 में जाकर बाजार में उपलब्ध हुआ है।  

Latest Business News