A
Hindi News पैसा गैजेट भारत में स्मार्टफोन बाजार में सितंबर तिमाही में 17 फीसदी वृद्धि: आईडीसी

भारत में स्मार्टफोन बाजार में सितंबर तिमाही में 17 फीसदी वृद्धि: आईडीसी

शोध फर्म आईडीसी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्मार्टफोन बाजार की शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 प्रतिशत बढ़कर 5.43 करोड़ इकाई हो गई, जबकि इस दौरान चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में वर्ष दर वर्ष आधार पर गिरावट देखी गई।

Smartphone market in India up 17 percent in September quarter: IDC- India TV Paisa Image Source : XIAOMI Smartphone market in India up 17 percent in September quarter: IDC

नयी दिल्ली: शोध फर्म आईडीसी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्मार्टफोन बाजार की शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 प्रतिशत बढ़कर 5.43 करोड़ इकाई हो गई, जबकि इस दौरान चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में वर्ष दर वर्ष आधार पर गिरावट देखी गई। 

आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हालांकि भारत के स्मार्टफोन बाजार में कई वर्षों तक वार्षिक वृद्धि हासिल करने के बाद इस साल वर्ष दर वर्ष आधार पर हल्की गिरावट आने का अनुमान है। आईडीसी ने कहा, ‘‘स्मार्टफोन के शीर्ष तीन बाजारों में सिर्फ भारत ने ही वृद्धि हासिल की, जबकि चीन और अमेरिका दोनों ही बाजारों में जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के दौरान गिरावट देखने को मिली। 

इस दौरान 5.43 करोड़ हैंडसेट की आवक हुई, जो वार्षिक आधार पर 17 प्रतिशत की बढ़त को दर्शाता है। ’’ रिपोर्ट में कहा गया कि त्योहारी मांग के चलते इसमें बढ़ोतरी हुई। सितंबर तिमाही में सबसे अधिक 25 प्रतिशत खेप श्याओमी की रही, जिसके बाद सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो का स्थान था।

Latest Business News