A
Hindi News पैसा गैजेट Adidas ने बनाए सोलर से चार्ज होने वाले हेडफोन, जानें इसकी पूरी डिटेल

Adidas ने बनाए सोलर से चार्ज होने वाले हेडफोन, जानें इसकी पूरी डिटेल

वायरलेस ईयरफोन या हेडफोन की सबसे बड़ी कमी ये होती है, इनकी बैटरी किसी भी वक्त यूजर को धोखा दे सकती है।

वायरलेस ईयरफोन- India TV Paisa Image Source : FILE वायरलेस ईयरफोन

वायरलेस ईयरफोन या हेडफोन में कुछ खूबियां हैं तो कुछ कमियां भी होती है। इनकी सबसे बड़ी कमी है जरूरत के समय बैटरी का डाउन पड़ जाना। अगर इन्हें समय रहते चार्ज न किया जाए तो इनकी बैटरी किसी भी वक्त धोका दे सकती है। आउटडोर जाने वाले लोगों को कई बार बिजली को समस्या के चलते ऐसी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हमारी इसी परेशानी को दूर करने के लिए जानी मानी कंपनी Adidas ने सोलर से चार्ज होने वाले हेडफोन बनाए हैं।

Adidas ने सोलर पावर से चार्ज होने वाला ये शानदार हेडफोन ( Adidas RPT-02 SOL) अभी केवल अमेरिका में लॉन्च किया है। इस हेडफोन की खासियत ये है कि इसे नैचुरल आर आर्टिफिशियल दोनों तरह की लाइट से चार्ज किया जा सकता है। यह डिवाइस कंट्रोल नॉब से पैक लैस है, जिसके जरिए आप फोन पर आने वाले कॉल्स को रिसीव या रिजेक्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से आप वॉल्यूम को कंट्रोल और गानों को स्किप भी कर सकेंगे।

Adidas के इस सोलर पावर्ड वायरलेस हेडफोन में 45mm के डायनेमिक ड्राइवर्स और कनेक्टिविटी के लिए v5।2 ब्लूटूथ का सपोर्ट भी दिया गया है। पसीने या पानी की समस्या के लिए यह डिवाइस IPX4 रेटेड है। Adidas का दावा है कि ये कमाल का गैजट एक बार सोलर चार्ज होने पर 80 घंटे का प्लेबैक टाइम देता है।

कीमत और उपलब्धता
Adidas RPT-02 SOL सोलर पावर्ड वायरलेस हेडफोन की कीमत 229 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 18,000 रुपये है। कंपनी की वेबसाइट पर यह डिवाइस नाइट ग्रे और सोलर येलो कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। यह शानदार गैजेट फिलहाल अमेरिका में ही यूजर के लिए उपलब्ध है।

स्पेसिफिकेशन
Adidas RPT-02 SOL 45mm डायनेमिक ड्राइवर्स दिए गए हैं, जिसमें 20-20,000Hz का फ्रीक्वेंसी रिस्पॉन्स रेंज है। इस डिवाइस में इक्विप्ड माइक्रोफोन के साथ पांच अलग कंट्रोल नॉब दिए गए हैं। यहां से आप कॉल रिसीव, रिजेक्ट, म्यूजिक ऑफ-प्ले आदि को मैनेज कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके ऊपर दिया गया सोलर चार्जिंग पैनल स्वीडन की कंपनी Exeger ने बनाया है। ये पैनल डिवाइस को उस वक्त चार्ज करना शुरू कर देता है और जब आप इसे बाहर रोशनी में लेकर जाते हैं। इसके इनर बैंड और कानों पर लगने वाले ईयर क्यूशन भी रिमूवेबल और वॉशेबल होते हैं।

Latest Business News