A
Hindi News पैसा गैजेट PC Controlling: इस तरीके को अपनाकर आप चेक कर सकते हैं कि कोई और आपका पीसी तो नहीं कर रहा है कंट्रोल

PC Controlling: इस तरीके को अपनाकर आप चेक कर सकते हैं कि कोई और आपका पीसी तो नहीं कर रहा है कंट्रोल

अगर आपको ऐसा लगता है कि कहीं आपके पीसी को कोई कंट्रोल तो नहीं कर रहा है, या उसे वॉच तो नहीं कर रहा है, तो आप टास्क मैनेजर में जाकर चेक कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं चेक करने का आसान तरीका।

PC Controlling- India TV Paisa Image Source : CANVA कोई आपके पीसी कोई कर रहा है कंट्रोल?

PC Controlling: अपना कंप्यूटर, अपना मोबाइल या अपना टैबलेट आदि इतना पर्सनल गैजेट होता है कि हम कभी नहीं चाहते कि कोई अन्य भी इसको इस्तेमाल करे या इसपर नजर रखे। बात अगर पर्सनल कंप्यूटर यानी पीसी की करें तो इसमें आपकी पर्सनल फाइल्स, फोटोज वीडियोज जैसी बहुत सी चीजें हो सकती हैं जिसको आप अन्य किसी भी व्यक्ति को दिखाना नहीं चाहेंगे। अगर ऐसा कुछ न भी हो तब भी पर्सनल कंप्यूटर पर अगर एक व्यक्ति के अलावा भी कोई नजर रखे होगा तो वो पर्सनल कंप्यूटर क्यों कहलाएगा?
अगर आपको ऐसा लगता है कि कहीं आपके पीसी को कोई कंट्रोल तो नहीं कर रहा है, या उसे वॉच तो नहीं कर रहा है, तो आप इन आसान तरीकों से पता लगा सकते हैं।

रिमोट एक्सेस को पकड़ना है जरूरी-

  1. किसी के पीसी को कंट्रोल करने के लिए उस पीसी से रिमोट एक्सेस कनेक्ट करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपको अपने सिस्टम के अनयूजुअल बिहेवियर से शक हो रहा है कि कहीं कोई इस पीसी को कंट्रोल तो नहीं कर रहा, तो सबसे पहले अपना इंटरनेट बंद कीजिए क्योंकि कोई भी रिमोट एक्सेस बिना इंटरनेट के नहीं चल सकता। पर इंटरनेट सिर्फ सिस्टम से डिस्कनेक्ट न करके LAN की वायर ही निकाल दें या अपने घर का राउटर ही कुछ समय के लिए बंद कर दें।
  2. अब आपका शक सही है या नहीं ये पता लगाने के लिए विंडो + E दबाकर चेक करें कि आपने रीसेन्ट फाइल्स कौन सी खोली हैं। अगर इसमें आपको कोई ऐसी फाइल दिखती है जो आपने हाल ही में नहीं खोली, तो आपका शक सही हो सकता है।

सच बता सकता है टास्क मैनेजर-

  1. अगर आपको लगता है कि आपका शक सही है और अब इंटरनेट बंद होने के बाद आपका सिस्टम बेहतर काम कर रहा है, तो टास्क मैनेजर खोलिए। मैकबुक वाले एक्टिविटी मॉनिटर खोल सकते हैं। टास्क मैनेजर खोलने के लिए कंट्रोल+शिफ्ट+esc दबाएं। मैकबुक के लिए finder में applications फोल्डर खोलें, फिर utilities पर डबल क्लिक करें और फिर activity monitor पर डबल क्लिक करें।
  2. यहां आपको अपने सिस्टम में रन होते प्रोग्राम्स दिख जायेंगे। इन प्रोग्राम्स में अच्छे से ढूँढे कि कोई टीम व्यूवर, एनी डेस्क या इससे जुड़े रिमोट एक्सेस वाला प्रोग्राम तो एक्टिवेट नहीं है, अगर है तो उसे तुरंत फोर्स स्टॉप करें।
  3. वैसे आप चाहें तो तसल्ली के लिए अपने सिस्टम से फिलहाल वो रिमोट एक्सेस वाला प्रोग्राम अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। उसे अनइंस्टॉल करने के लिए कंट्रोल पैनल में जाकर उस प्रोग्राम पर क्लिक करके uninstall पर क्लिक कर दें। अब अपने सिस्टम को रीस्टार्ट करें और फिर इंटरनेट चालू कर दें। अब आपका सिस्टम सिर्फ आपके कंट्रोल में रहेगा। 

 

Latest Business News