A
Hindi News पैसा गैजेट Users का डेटा लीक होते ही Google देगा जानकारी, कंपनी लाने जा रही है ये नया फीचर्स

Users का डेटा लीक होते ही Google देगा जानकारी, कंपनी लाने जा रही है ये नया फीचर्स

Google Users: गूगल ने गुरुवार को कहा कि अगले साल की शुरुआत से ही वह यूजर्स (Users) को सूचित करेगा, अगर उनकी व्यक्तिगत जानकारी- जैसे फोन नंबर, ईमेल और घर का पता सर्च परिणामों में दिखाई देता है।

Users का डेटा लीक होते ही...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Users का डेटा लीक होते ही Google देगा जानकारी

Highlights

  • अलर्ट का विकल्प चुनने की होगी आजादी
  • कुछ सर्च यूजर्स के लिए यह फीचर चालू
  • अगले साल की शुरुआत से ही वह सभी यूजर्स को सूचित करेगा

Google Users: गूगल ने गुरुवार को कहा कि अगले साल की शुरुआत से ही वह यूजर्स (Users) को सूचित करेगा, अगर उनकी व्यक्तिगत जानकारी- जैसे फोन नंबर, ईमेल और घर का पता सर्च परिणामों में दिखाई देता है। कंपनी ने कहा कि 'आपके बारे में परिणाम' टूल गूगल सर्च से व्यक्तिगत जानकारी को हटाने का अनुरोध करना आसान बना देगा।

अलर्ट का विकल्प चुनने की होगी आजादी

अगले साल की शुरुआत में यदि व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी के साथ नए परिणाम दिखाई देते हैं, तो आप अलर्ट का विकल्प चुन सकेंगे, ताकि आप उन्हें गूगल सर्च से तुरंत हटाने का अनुरोध कर सकें। नए टूल के अलावा गूगल के फॉर्म-आधारित सिस्टम का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा विश्व स्तर पर निष्कासन अनुरोध भी किए जा सकते हैं।

कुछ सर्च यूजर्स के लिए यह फीचर चालू

इस नए टूल के साथ, यदि आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे घर का पता, ईमेल पता, फोन नंबर या गूगल सर्च पर कोई अन्य जानकारी मिलती है तो बस प्रत्येक परिणाम के शीर्ष-दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन-बिंदु वाले ओवरफ्लो मेनू पर क्लिक करें।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

वर्तमान में, किसी भी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई) को हटाने के लिए, आपको एक गूगल सहायता पृष्ठ पर जाना होगा और उस यूआरएल वाला एक फॉर्म भरना होगा जिसे आप सर्च परिणामों से हटाना चाहते हैं। गूगल सर्च से संपर्क जानकारी निकालने से वह वेब से नहीं हटती है। इसीलिए आप सीधे होस्टिंग साइट से संपर्क करना चाह सकते हैं, यदि आप ऐसा करने में सहज हों।

2023 की शुरुआत में एक और फीचर को लॉन्च करेगी कंपनी

2023 की शुरुआत में हम एक नया फीचर शुरू करेंगे जो लोगों को मशीनी ट्रांसलेट का उपयोग करके अनुवादित समाचार कवरेज खोजने का एक आसान तरीका प्रदान करेगी। सबसे पहले, यह फीचर मोबाइल और डेस्कटॉप पर फ्रेंच, जर्मन और स्पेनिश में समाचार परिणामों का अंग्रेजी में अनुवाद करेगा और बाद में अन्य भाषाओं में इसका विस्तार किया जाएगा। नया फीचर सर्च टूल सुविधा अंतरराष्ट्रीय समाचारों की तलाश करने वाले पाठकों को अन्य भाषाओं में प्रासंगिक स्थानीय रिपोर्टिंग से जोड़ती है, जिससे उन्हें अधिक संपूर्ण ऑन-द-ग्राउंड कवरेज तक पहुंच मिलती है।

Latest Business News