A
Hindi News पैसा गैजेट Jio की इस इंटरनेट स्पीड के आगे 5G भी फेल, समुद्र के भीतर मालदीव तक बिछाएगी केबल

Jio की इस इंटरनेट स्पीड के आगे 5G भी फेल, समुद्र के भीतर मालदीव तक बिछाएगी केबल

बयान में कहा गया है कि जियो की आईएएक्स परियोजना ओशन कनेक्ट मालदीव के सहयोग से मालदीव में ‘उतरेगी’।

<p>Jio Under Sea Cabel</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Jio Under Sea Cabel

Highlights

  • जियो की आईएएक्स परियोजना ओशन कनेक्ट मालदीव के सहयोग से मालदीव में ‘उतरेगी’
  • आईएक्स प्रणाली हुलहुमाले को सीधे भारत और सिंगापुर में दुनिया के प्रमुख इंटरनेट केंद्रों से जोड़ेगी
  • भारत-यूरोप-एक्सप्रेस (आईईएक्स) प्रणाली मुंबई को मिलान से जोड़ती है

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर रिलायंस जियो इन्फोकॉम की अगली पीढ़ी की मल्टी-टेराबिट इंडिया-एशिया-एक्सप्रेस (आईएएक्स) समुद्र के अंदर की केबल प्रणाली मालदीव के हुलहुमाले को जोड़ेगी। कंपनी ने सोमवार को कहा कि उच्च क्षमता और उच्च गति वाली आईएक्स प्रणाली हुलहुमाले को सीधे भारत और सिंगापुर में दुनिया के प्रमुख इंटरनेट केंद्रों से जोड़ेगी।

बयान में कहा गया है कि जियो की आईएएक्स परियोजना ओशन कनेक्ट मालदीव के सहयोग से मालदीव में ‘उतरेगी’। आईएएक्स प्रणाली मुंबई में पश्चिम से निकलती है और यह सीधे सिंगापुर को जोड़ती है। इसकी अतिरिक्त ‘लैंडिंग’ के साथ शाखाएं भारत, मलेशिया और थाइलैंड में हैं। भारत-यूरोप-एक्सप्रेस (आईईएक्स) प्रणाली मुंबई को मिलान से जोड़ती है। यह सवोना, इटली में उतरती है। इसके अलावा इसकी अतिरिक्त ‘लैंडिंग’ पश्चिम एशिया, उत्तरी अमेरिका और भूमध्य सागर में है। 

आईएएक्स सेवा के लिए 2023 के अंत तक तैयार हो जाएगी। वहीं आईईएक्स 2024 के मध्य तक सेवा के लिए तैयार होगी। बयान में कहा गया है, ‘‘ये उच्च क्षमता और उच्च गति वाली प्रणाली 16,000 किलोमीटर से अधिक में 200 टीबी/एस से अधिक की क्षमता के साथ 100 जीबी/एस की गति प्रदान करेगी।

Latest Business News