A
Hindi News पैसा बाजार Apple ने छुआ 2 लाख करोड़ डॉलर का मार्केट कैप, BSE कंपनियों के कुल मार्केट कैप के 95% से भी ज्यादा

Apple ने छुआ 2 लाख करोड़ डॉलर का मार्केट कैप, BSE कंपनियों के कुल मार्केट कैप के 95% से भी ज्यादा

सिर्फ 2 साल में 1 लाख करोड़ डॉलर बढ़ा एप्पल का मार्केट कैप

<p class="MsoNormal" style="background: white;"><span...- India TV Paisa Image Source : AP Apple hit $2 trillion market cap

नई दिल्ली। एप्पल अमेरिका में लिस्टेड पहली कंपनी बन गई है जिसका बाजार मूल्य यानि मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। आज के डॉलर रुपये के एक्सचेंज मूल्य के आधार पर ये कीमत 149.64 लाख करोड़ रुपये है। आज रुपया 74.82 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं गुरुवार के कारोबार में बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का कुल बाजार भाव 154.89 लाख करोड़ रुपये है। यानि एप्पल का इस स्तर पर बाजार भाव बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों के कुल बाजार मूल्य के 96 फीसदी से भी ज्यादा है। वहीं ये रकम बाजार मूल्य के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाजार मूल्य से 11 गुना से भी ज्यादा है।  

एप्पल ने अब से करीब दो साल पहले 1 लाख डॉलर के मार्केट कैप का स्तर छुआ था। सिर्फ दो साल में कंपनी का मार्केट कैप दोगुना होकर 2 लाख डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। इससे पहले सिर्फ एक कंपनी Saudi Aramco बाजार मूल्य के इस स्तर को छू सकी थी। एप्पल के शेयर में जुलाई के बाद से ही बढ़त का रुख था जब कंपनी ने बेहतर तिमाही नतीजे पेश किए थे। जून तिमाही में कंपनी ने अपने सभी सेग्मेंट में ग्रोथ हासिल की थी, वहीं दुनिया भर के सभी प्रमुख बाजारों में कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा था। नतीजों के बाद शेयर में आई इस तेजी के साथ ही कंपनी ने Saudi Aramco को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी का खिताब हासिल किया था। एप्पल के शेयर साल 2020 में अब तक अपने निवेशकों को 57 फीसदी का फायदा दे चुके हैं।

Latest Business News