A
Hindi News पैसा बाजार बड़ी खुशखबरी! सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, जानिए 10 ग्राम गोल्‍ड का क्‍या है अब नया दाम

बड़ी खुशखबरी! सोने की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, जानिए 10 ग्राम गोल्‍ड का क्‍या है अब नया दाम

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि बुधवार को सोने की कीमतों में पूर्व के नुकसान से कुछ रिकवरी आई है। मजबूत डॉलर के कारण सोना 1800 डॉलर से नीचे लगातार कारोबार कर रहा है।

Biggest Gold tumbles Rs 264 silver gains marginally today 8 september citywise rate- India TV Paisa Image Source : PIXABAY Biggest Gold tumbles Rs 264 silver gains marginally today 8 september citywise rate

नई दिल्‍ली। कमजोर अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को सोने में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। सोने की कीमत आज 264 रुपये घटकर 46,140 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई। इससे पहले मंगवालर को सोने में 37 रुपये की गिरावट आई थी। मंगलवार को सोना 46,404 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में मामूली 22 रुपये का उछाल आया और इसका दाम बढ़कर 63,486 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इससे पहले मंगलवार को चांदी की कीमत में 332 रुपये की गिरावट आई थी और यह 63,464 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली तेजी के साथ 1798 डॉलर प्रति औंस, जबकि चांदी 24.37 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि बुधवार को सोने की कीमतों में पूर्व के नुकसान से कुछ रिकवरी आई है। मजबूत डॉलर के कारण सोना 1800 डॉलर से नीचे लगातार कारोबार कर रहा है।  

सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत होते हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 132 रुपये की तेजी के साथ 47,071 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने की डिलिवरी के लिए सोने की कीमत 132 रुपये यानी 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,071 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 10,328 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.08 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,799.90 डॉलर प्रति औंस हो गई।

चांदी वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को चांदी की कीमत 132 रुपये की तेजी के साथ 64,753 रुपये प्रति किलो हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी के दिसंबर डिलीवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 132 रुपये यानी 0.2 प्रतिशत की तेजी के साथ 64,753 रुपये प्रति किलो हो गया। इस वायदा अनुबंध में 8,649 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के रुख के कारण कारोबारियों की ताजा लिवाली से मुख्यत: चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयार्क में चांदी का भाव 0.19 प्रतिशत की तेजी के साथ 24.42 डॉलर प्रति औंस हो गया।

कच्चातेल वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को कच्चा तेल की कीमत 40 रुपये की तेजी के साथ 5,053 रुपये प्रति बैरल हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चातेल के सितंबर डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 40 रुपये अथवा 0.8 प्रतिशत की तेजी के साथ 5,053 रुपये प्रति बैरल हो गई जिसमें 4,786 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से वायदा कारोबार में कच्चातेल कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का दाम 0.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 68.70 डॉलर प्रति बैरल हो गया जबकि वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.38 प्रतिशत बढ़कर 71.96 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों को दी आज बड़ी खुशबबरी...

यह भी पढ़ें: अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से मिलेगा सस्‍ता होम लोन, जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: IPO से पहले OYO ने किया बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: Yamaha ने हाइब्रिड सिस्‍टम के साथ लॉन्‍च किए दो स्‍कूटर, कम पेट्रोल में तय करेंगे ज्‍यादा लंबी दूरी

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को अफगानिस्‍तान में तालिबान का साथ देने की मिली सजा...

यह भी पढ़ें: निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वेतन से जुड़ी आई बड़ी खुशखबरी

 

Latest Business News