1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से मिलेगा सस्‍ता होम लोन, IPPB ने मिलाया LIC हाउसिंग फाइनेंस के साथ हाथ

अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से मिलेगा सस्‍ता होम लोन, IPPB ने मिलाया LIC हाउसिंग फाइनेंस के साथ हाथ

इस गठजोड़ के जरिये आईपीपीबी देशभर में विशेषरूप से बैंकिंग सुविधाओं से वंचित या कम सेवाओं वाले क्षेत्रों के विविध ग्राहकों की बैंकिंग और वित्तीय जरूरतों को पूरा करेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 08, 2021 13:10 IST
Now get Home Loan from post office, IPPB tie up with LIC Housing - India TV Paisa
Photo:PTI

Now get Home Loan from post office, IPPB tie up with LIC Housing

नई दिल्‍ली। पोस्‍ट ऑफ‍िस की सेवाओं में अब एक और नई सेवा जुड़ गई है। यहां से ग्राहक अब अपने सपनों का घर खरीदने के लिए आसान व सस्‍ता होम लोन भी ले सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC HFL) के साथ गठजोड़ किया है। इसके तहत आईपीपीबी द्वारा उसके 4.5 करोड़ ग्राहकों को एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के आवास वित्त उत्पादों की बिक्री की जाएगी। अपने मजबूत और बड़े 650 शाखाओं के नेटवर्क और 1,36,000 बैंकिंग पहुंच केंद्रों के व्यापक नेटवर्क के जरिये आईपीपीबी अखिल भारतीय स्तर पर एलआईसीएचएफएल के आवास ऋण उत्पाद ग्राहकों को उपलब्ध कराएगा। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस नौकरीपेशा लोगों को 50 लाख रुपये तक का होम लोन 6.66 प्रतिशत के शुरुआती ब्‍याज दर पर पेशकश करती है।  

दोनों कंपनियों द्वारा जारी एक संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि एलआईसी एचएफएल के साथ गठजोड़ आईपीपीबी की अपने उत्पादों तथा सेवाओं की पहुंच का विस्तार करने की रणनीति का हिस्सा है। इस गठजोड़ के जरिये आईपीपीबी देशभर में विशेषरूप से बैंकिंग सुविधाओं से वंचित या कम सेवाओं वाले क्षेत्रों के विविध ग्राहकों की बैंकिंग और वित्तीय जरूरतों को पूरा करेगा। आईपीपीबी पहले ही बीमा कंपनियों के साथ भागीदारी में साधारण बीमा और जीवन बीमा उत्पादों का वितरण कर रहा है।

बयान में कहा गया है कि आईपीपीबी का दो लाख डाककर्मियों (डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक) का नेटवर्क है। इन कर्मचारियों के पास माइक्रो एटीएम और बायोमीट्रिक उपकरण होता है जिनके जरिये ये घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाओं की जरूरतों को पूरा करते हैं। ये एलआईसीएचएफएल के हाउसिंग लोन को बेचने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

एचडीएफसी बैंक ने एनएसआईसी के साथ किया समझौता

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार को कहा कि उसने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के लिये कर्ज सहायता उपलब्ध कराने को लेकर राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसएआईसी) के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत एचडीएफसी बैंक एमएसएमई की प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने को लेकर उनके लिये óविशेष रूप से तैयार योजनाएं उपलब्ध कराएगा।

निजी क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक ने एक बयान में कहा कि एचडीएफसी बैंक ने देश भर में एमएसएमई को कर्ज सहायता उपलब्ध कराने को लेकर राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एचडीएफसी बैंक के समूह प्रमुख (वाणिज्यिक और ग्रामीण बैंकिंग) राहुल शुक्ल ने कहा कि आर्थिक विकास और रोजगार सृजन के लिहाज से एमएसएमई देश की रीढ़ हैं। ऐसे में एनएसआईसी के साथ भागीदारी से क्षेत्र की वृद्धि में मदद मिलेगी। फलत: अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

बैंक ऑफ इंडिया ने एमएएस फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ समझौता किया

सरकारी स्वामित्व वाले बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को कर्ज उपलब्धता बढा़ने के लिए एमएएस फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ समझौता किया है। यह समझौता बैंक के 116वें स्थापना दिवस के अवसर पर हुआ है। अनौपचारिक क्षेत्र के लिए सक्रिय एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा) कवरेज का उपयोग करके ऋण तक पहुंच से वंचित या कम पहुंच वाले क्षेत्र में ऋण प्रवाह बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा सह-ऋण व्यवस्था की शुरुआत की गई थी।

बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ अतनु कुमार दास ने एक विज्ञप्ति में कहा कि बीओआई एमएसएमई ऋण सेवा बढ़ाने के लिए एनबीएफसी पहुंच का लाभ उठाएगा। अपने सभी 10 राष्ट्रीय बैंकिंग समूह (एनबीजी) कार्यालयों, 59 क्षेत्रीय कार्यालयों, 5,084 घरेलू और 23 विदेशी शाखाओं और 5,323 एटीएम में स्थापना दिवस मनाते हुए, दास ने सभी अंशधारकों का आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें: IPO से पहले OYO ने किया बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: Yamaha ने हाइब्रिड सिस्‍टम के साथ लॉन्‍च किए दो स्‍कूटर, कम पेट्रोल में तय करेंगे ज्‍यादा लंबी दूरी

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को अफगानिस्‍तान में तालिबान का साथ देने की मिली सजा...

यह भी पढ़ें: निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वेतन से जुड़ी आई बड़ी खुशखबरी

यह भी पढ़ें: बड़े डिस्‍प्‍ले और 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्‍च हुआ प्रीमियम अफोर्डेबल स्‍मार्टफोन, कीमत है 7000 रुपये से भी कम

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15