1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Yamaha ने हाइब्रिड सिस्‍टम के साथ लॉन्‍च किए दो स्‍कूटर, कम पेट्रोल में तय करेंगे ज्‍यादा लंबी दूरी

Yamaha ने हाइब्रिड सिस्‍टम के साथ लॉन्‍च किए दो स्‍कूटर, कम पेट्रोल में तय करेंगे ज्‍यादा लंबी दूरी

एक हाइब्रिड वाहन ट्वीन पावर्ड इंजन (पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर) द्वारा संचालित होते हैं जो ईंधन उपभोग को कम करता है और ईंधन की बचत करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 08, 2021 11:46 IST
Yamaha launches Ray ZR 125 Fi and Street Rally 125 Fi scooter with hybrid system- India TV Paisa
Photo:YAMAHA

Yamaha launches Ray ZR 125 Fi and Street Rally 125 Fi scooter with hybrid system

नई दिल्‍ली। दो-पहिया निर्माता इंडिया यामाहा मोटर (India Yamaha Motor) ने मंगलवार को भारतीय बाजार में दो हाइब्रिड स्‍कूटर मॉडल लॉन्‍च करने की घोषणा की है। स्‍कूटर की कीमत 76,830 रुपये (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) से शुरू होगी। ये दो मॉडल्‍स हैं रे जेडआर 125 एफआई हाइब्रिड (Ray ZR 125 Fi Hybrid) और स्‍ट्रीट रैली 125 एफआई हाइब्रिड (Street Rally 125 Fi Hybrid), जो 125सीसी इंजन के साथ आते हैं और 8.2पीएस का पावर आउटपुट प्रदान करते हैं।

स्‍टैंडर्ड फीचर के तौर में दोनों मॉडल्‍स एक स्‍मार्ट मोटर जनरेटर (एसएमजी) सिस्‍टम के साथ सुसज्जित है जो हाइब्रिड सिस्‍टम की अतिरिक्‍त कार्यक्षमता प्रदान करता है। यामाहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन मोटोफूमी शीतारा ने एक बयान में कहा कि नए रेजर 125 एफआई और स्‍ट्रीट रैली 125 एफआई के हाइब्रिड वर्जन की पेशकश यामाहा को भारत में हाइब्रिड स्‍कूटर की पेशकश का विस्‍तार करने की अनुमति देते हैं। फसीना 125 एफआई हाइब्रिड को मिली अपार प्रतिक्रिया से हमें बाजार में अपनी स्थिति के और अधिक मजबूत होने की उम्‍मीद है।  

रेजर 125 एफआई हाइब्रिड और स्‍ट्रीट रैली 125 एफआई हाइब्रिड दोनों में कनेक्‍टेड फीचर्स, फुल डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंटेशन, साइड स्‍टैंड इंजन कट ऑफ स्विच, पावर असिस्‍ट इंडीकेटर सहित कई फीचर्स हैं। हाइब्रिड वाहन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह एक स्‍वच्‍छ ईंधन पर चलता है और बेहतर माइलेज प्रदान करते हैं। एक हाइब्रिड वाहन ट्वीन पावर्ड इंजन (पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर) द्वारा संचालित होते हैं जो ईंधन उपभोग को कम करता है और ईंधन की बचत करता है। 

होंडा मोटरसाइकिल ने नई सीबी200 एक्स बाइक की बाजार में आपूर्ति शुरू की

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने अपनी 184.4 सीसी की पूरी तरह नई सीबी200एक्स बाइक की घरेलू बाजार में आपूर्ति शुरू कर दी है। इस बाइक की कीमत 1.44 लाख रुपये है। इसका अनावरण पिछले महीने किया गया था। इसकी आपूर्ति कंपनी की ‘रेड विंग’ डीलरशिप के जरिये की जा रही है।

कंपनी ने मंगलवार को बयान में कहा कि इस बाइक के लिए ग्राहक को पहली चाबी सौंपने के समारोह का आयोजन फरीदाबाद (हरियाणा) में फरीदाबाद-होंडा में किया गया। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लि.के निदेशक (बिक्री एवं विपणन) यादविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि उस बाइक को पेश जाने के पहले दिन से ही हमारे डीलर नेटवर्क पर इसको लेकर काफी पूछताछ आ रही है। विशेषरूप से नई पीढ़ी के ग्राहक बाइक के बारे में पूछताछ कर रहे हैं। अब स्थिति सामान्य हो रही है और लोग कामकाज के लिए घर से बाहर निकलने लगे हैं, उन्हें ऐसे वाहन की जरूरत महसूस हो रही है जो उनकी सभी उम्मीदों को पूरा कर सके। 

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान को अफगानिस्‍तान में तालिबान का साथ देने की मिली सजा...

यह भी पढ़ें: निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए वेतन से जुड़ी आई बड़ी खुशखबरी

यह भी पढ़ें: बड़े डिस्‍प्‍ले और 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्‍च हुआ प्रीमियम अफोर्डेबल स्‍मार्टफोन, कीमत है 7000 रुपये से भी कम

यह भी पढ़ें: LPG उपभोक्‍ताओं को सब्सिडी देने के लिए BPCL ने बनाया एक नया प्‍लेटफॉर्म

यह भी पढ़ें: महंगाई की एक और मार, हर घर में उपयोग होने वाली ये चीज हुई इतनी महंगी

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15