Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. EPF से पैसे निकालकर बना रहे हैं Home Loan चुकाने की योजना, इन बातों का रखें ध्यान

EPF से पैसे निकालकर बना रहे हैं Home Loan चुकाने की योजना, इन बातों का रखें ध्यान

EPF के पैसे से आप आसानी से होम लोन चुका सकते हैं। लेकिन ऐसा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसके बारे में हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 15, 2024 9:26 IST
EPFO- India TV Paisa
Photo:FILE EPFO

अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए लोग कई बार होम लोन का सहारा लेते हैं। इस कारण हर महीने उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा होम लोन पर खर्च हो जाता है। ऐसे में कई नौकरीपेशा लोग ईपीएफ के पैसे से होम लोन चुकाने की योजना बनाते हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। 

ईपीएफ के पैसे से होमलोन चुकाते समय इन बातों का रखें ध्यान? 

  • अगर आप ईपीएफ से होम चुकाने का विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको गणना कर लेनी चाहिए कि आपको कितनी राशि का आवश्यकता है। आपको उतनी ही राशि ईपीएफ से निकालनी चाहिए। 
  • ईपीएफ से पूरी राशि निकालने से बचना चाहिए। इसका आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग पर काफी नकारात्मक असर पड़ता है। 
  • ईपीएफ एक सबसे ज्यादा ब्याज दर वाली योजनाओं में से एक है। अगर आप ज्यादा ब्याज के कारण अपना होम लोन चुकाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको बैलेंस ट्रांसफर, कर्ज का एकीकरण के अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए। 
  • ईपीएफ से पैसे निकालते समय टैक्स के नियमों को भी अच्छे से समझ लेना चाहिए। कई बार ईपीएफ से पैसे निकालने पर आपको टैक्स आदि का भी भुगतना करना पड़ सकता है। 

होमलोन चुकाने के बाद ये दस्तावेज जरूर लें

अगर आपने अपना होम पूरा चुका दिया है। तो बैंक से आपको प्रॉपर्टी के दस्तावेज ले लेने चाहिए। इसके साथ ही बैंक से एक एनओसी भी लेनी चाहिए, जिस पर लिखा हो कि आपने अपना होम लोन पूरा भर दिया है। बैंक का कोई भी बकाया आप पर नहीं है और संपत्ति की बिक्री और ट्रांसफर से बैंक को कोई समस्या नहीं है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement