1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्‍या आपका बचत खाता है इस बैंक में, तब 1 अप्रैल से कैश जमा करने और निकालने पर फीस देने के लिए हो जाएं तैयार

क्‍या आपका बचत खाता है इस बैंक में, तब 1 अप्रैल से कैश जमा करने और निकालने पर फीस देने के लिए हो जाएं तैयार

वर्तमान में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में रेगूलर सेविंग अकाउंट, बेसिक सेविंग बैंक डिपोजिट अकाउंट और डिजिटल सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 15, 2021 14:57 IST
Have a savings account in this bank, Get ready to pay on cash deposit, withdrawal from April 1- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Have a savings account in this bank, Get ready to pay on cash deposit, withdrawal from April 1

नई दिल्‍ली। यदि आपका बचत खाता इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank : IPPB) में है तो यह खबर आपके लिए है। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक ने एक सर्कुलर में कहा है कि उसने 1 अप्रैल से कैश डिपोजिट, कैश विथड्रॉ और आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम (एईपीएस) पर शुल्‍क लगाने का प्रस्‍ताव किया है। बैंक ने कहा है कि जब फ्री लिमिट समाप्‍त हो जाएगी, तभी धन जमा व निकासी दोनों पर शुल्‍क लागू होंगे। इसका मतलब है कि आपको शुल्‍क तभी देना होगा जब आप एक माह में फ्री लेनदेन की सीमा को पार कर लेंगे।

ये नए शुल्‍क लेनदेन के दो मोड्स पर आधारित हैं- कैश ट्रांजैक्‍शन और एईपीएस ट्रांजैक्‍शन। इन दोनों ही ट्रांजैक्‍शन में बैंक द्वारा एक माह में एक सीमा तक मुफ्त लेनदेन की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा बैंक ने कहा है कि एक माह में एक निश्चित तय राशि से अधिक राशि जमा या निकालने पर भी उपभोक्‍ताओं को शुल्‍क देना होगा।  

बेसिक सेविंग एकाउंट

कैश विथड्रॉ: एक माह में 4 ट्रांजैक्‍शन मुफ्त: फ्री लिमिट के बाद प्रति ट्रांजैक्‍शन जमा या निकाली जाने वाली राशि का 0.50 प्रतिशत न्‍यूनतम 25 रुपये प्रति लेनदेन।

बेसिक सेविंग एकाउंट: कैश डिपोजिट फ्री रहेगा।

सेविंग (बेसिक एकाउंट के अलावा) और करेंट एकाउंट: कैश विथड्रॉ फ्री, हर माह 25000 रुपये तक। फ्री लिमिट के बाद, प्रति लेनदेन न्‍यूनतम 25 रुपये और अधिकतम कुल राशि का 0.50 प्रतिशत।

सेविंग (बेसिक एकाउंट के अलावा) और करेंट एकाउंट: हर माह 10000 रुपये तक कैश डिपोजिट फ्री। फ्री लिमिट के बाद प्रति लेनदेन न्‍यूनतम 25 रुपये और अधिकतम कुल राशि का 0.50 प्रतिशत।

IPPB AePS ट्रांजैक्‍शन चार्ज

आईपीपीबी नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड ट्रांजैक्‍शन। नॉन-आईपीपीबी नेटवर्क पर प्रति माह तीन लेनदेन फ्री।

AePS कैश डिपोजिट: फ्री लिमिट के बाद, प्रति लेनदेन 20 रुपये।

AePS मिनी स्‍टेटमेंट: फ्री लिमिट के बाद, प्रति ट्रांजैक्‍शन 5 रुपये।

AePS फंड ट्रांसफर: लेनदेन की जाने वाली राशि का 1 प्रतिशत, न्‍यून‍तम एक रुपया और अधिकतम 20 रुपया प्रति लेनदेन।

आईपीपीबी शुल्‍कों पर जीएसटी/सीईएसएस अलग से देना होगा। पेमेंट बैंक के लिए दिशा-निर्देशों के मुताबिक वह एक खाताधारक से 1 लाख रुपये से अधिक की जमा राशि स्‍वीकार नहीं कर सकते हैं और न ही वे ऋण दे सकते हैं। हालांकि, वे एटीएम कार्ड, फंड ट्रांसफर, बिल पेमेंट, रिचार्ज, नेट बैंकिंग आदि जैसी अन्‍य सेवाएं अपने खाताधारकों को दे सकते हैं।

वर्तमान में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक में रेगूलर सेविंग अकाउंट, बेसिक सेविंग बैंक डिपोजिट अकाउंट और डिजिटल सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट का विशिष्‍ट फीचर यह है कि आप क्‍यूआर कार्ड के साथ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग एप के जरिये खाताधारक एनईएफटी, आईएमपीएस और आरटीजीएस आदि की सेवा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Kia ने पेश किया अपनी नई कार का मॉडल, अगले महीने होगी लॉन्‍च

यह भी पढ़ें: भारतीयों के लिए आई अच्‍छी खबर, भारत ने इस मामले में रूस को पीछे छोड़ा

यह भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल में राहत, जानिए आज आपके शहर में क्या हैं कीमत

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल कीमतों पर आया पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, राहत को लेकर कही ये बात

Write a comment
X