A
Hindi News पैसा बाजार मंत्रिमंडल में फेरबदल, GDP आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

मंत्रिमंडल में फेरबदल, GDP आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि रविवार को मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा का भी निवेशकों पर असर पड़ेगा।

मंत्रिमंडल में फेरबदल, GDP आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल- India TV Paisa मंत्रिमंडल में फेरबदल, GDP आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

नई दिल्ली। आगामी सप्ताह में शेयर बाजार की चाल अगस्त सप्ताह के सेवा क्षेत्र के आंकड़ों और बड़े स्तर पर वैश्विक रुझाानों से तय होगी। शेयर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि रविवार को मंत्रिमंडल में फेरबदल की घोषणा का भी निवेशकों पर असर पड़ेगा। सिस्टेमैटिक्स शेयर्स एंड स्टॉक्स में शोध एवं कोष, धन प्रबंधन के प्रमुख अरुण गोपालन ने कहा कि हमारा मानना है कि अप्रैल-जून के जीडीपी आंकड़ों के उम्मीद से कम रहने से घरेलू स्तर पर नकारात्मक स्थिति देखने को मिलेगी।

यह आंकड़े ऐसे समय में आए हैं जब देश की कारपोरेट कंपिनयों की आय कम रही है। इसके अलावा मंत्रिमंडल में किए गए फेरबदल का भी आने वाले हफ्ते में बाजार पर असर पड़ेगा। विश्लेषकों का कहना है कि मंगलवार को अगस्त माह के लिए सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े आने बाकी हैं जिससे शेयर बाजार की धारणा तय होगी। एचडीएफसी सिक्युरटीज में पीसीजी और पूंजी बाजार रणनीति के प्रमुख वी. के. शर्मा ने कहा कि इस हफ्ते कई तरह के आर्थकि आंकड़े जारी होने हैं। इनमें सबसे प्रमुख यूरोपीय सेंट्रल बैंक की होने वाली बैठक है। यह सभी संभावित तौर पर बाजार को आगे बढ़ने से रोकेंगे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्वसिेज में शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैकि बाजार में किसी तरह की सकारात्मक घटना और घरेलू म्यूचुअल फंडों एवं घरेलू निवेशकों के समर्थन से स्थानीय बाजार में धारणा कुल मिला कर थोड़ा सकारात्मकता बनी रहेगी। सोमवार को बाजार में अमेरिका के रोजगार आंकड़ों को लेकर प्रतिक्रिया देखी जा सकती है क्योंकि यह शुक्रवार को ही जारी हुए हैं। पिछले हफ्ते सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में क्रमश: 296.17 अंक यानी 0.93 फीसदी और 117.35 अंक यानी 1.19 फीसदी की तेजी देखी गई।

Latest Business News