A
Hindi News पैसा बाजार दुनिया भर के स्टॉक मार्केट में आज बढ़त का रुख, अमेरिकी बाजारों में रिकवरी का असर

दुनिया भर के स्टॉक मार्केट में आज बढ़त का रुख, अमेरिकी बाजारों में रिकवरी का असर

शेयर बाजार में बढ़त अमेरिकी बाजारों में आई तेजी की वजह से देखने को मिली है। दरअसल अमेरिकी कंपनियों के नतीजे बेहतर रहे हैं, जिसकी वजह से सेंटीमेंट्स मजबूत हो गये हैं।

<p>विदेशी बाजारों में...- India TV Paisa Image Source : PTI विदेशी बाजारों में आज बढ़त दर्ज

नई दिल्ली। बुधवार के दिन दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में बढ़त का रुख देखने को मिला है। दरअसल कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भी अर्थव्यवस्था पर पहले जैसा असर न पड़ने के उम्मीद के बाद अमेरिकी बाजारों में बढ़त देखने को मिली थी, जिसका असर दुनिया के दूसरे हिस्सों में स्थित बाजारों पर देखने को मिला है। आज घरेलू शेयर बाजार बकरीद के अवसर पर बंद रहेंगे। 

कैसा रहा यूरोपियन मार्केट का शुरुआती कारोबार

यूरोपियन मार्केट में आज शुरुआती कारोबार के दौरान बढ़त देखने को मिली है। शुरुआती कारोबार में यूके के प्रमुख इंडेक्स एफटीएसई 100 में 1.61 प्रतिशत, जर्मनी के DAX में 0.86 प्रतिशत और फ्रांस के सीएसी में 1.34 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली । इसके साथ ही यूरोनेक्स्ट 100 में भी 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही। स्विट्जरलैंड का प्रमुख इंडेक्स 0.62 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। 

कैसा रहा एशियाई बाजारों का कारोबार

एशियाई बाजारों में आज मिले जुले संकेत रहें जिसमें बढ़ने वालों की संख्या ज्यादा रही। आज ऑस्ट्रेलिया, चीन,ताइवान, जापान के बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं कोरिया और हॉन्गकॉन्ग में गिरावट देखने को मिली है।

क्यों आई बाजारों में बढ़त

शेयर बाजार में बढ़त अमेरिकी बाजारों में आई तेजी की वजह से देखने को मिली है। दरअसल अमेरिकी कंपनियों के नतीजे बेहतर रहे हैं, जिसकी वजह से सेंटीमेंट्स मजबूत हो गये हैं।  बीते कारोबारी सत्र में एसएंडपी 500 में 1.5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त देखने को मिली है। विदेशी जानकारों के मुताबिक निवेशकों का डर कम हो रहा है, हालांकि कोविड 19 के डेल्टा वेरिएंट को लेकर चिंतायें बढ़ने से बढ़त सीमित रहने का अनुमान है। अमेरिकी सरकार के मुताबिक अमेरिका के 83 प्रतिशत कोविड मामलों में डेल्टा वेरिएंट मिला है। 

Latest Business News