A
Hindi News पैसा बाजार एक बार फिर लुढ़की सोने और चांदी की कीमत, जानिये आज कितना सस्ता हुआ भाव

एक बार फिर लुढ़की सोने और चांदी की कीमत, जानिये आज कितना सस्ता हुआ भाव

मई में अब तक सोने की कीमत 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ गयी है। अप्रैल के आखिरी दिन सोने की कीमत 46283 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर थी

<p>सोने और चांदी की...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का रुख देखने को मिल रहा है। कल के तेज उछाल के बाद आज सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर नरमी का रुख है। जानकारों की माने तो सोने में आज की नरमी रुपये में सुधार की वजह से देखने को मिली है। आज की गिरावट के बाद सोने 48,500 से नीचे आज गया है। वहीं चांदी 71 हजार रुपये प्रति किलो से नीचे आ गयी है।

क्या रही आज सोने और चांदी की कीमत
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक रुपये के मूल्य में सुधार के बीच राष्ट्रीय राजधानी सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत 319 रुपये की हानि के साथ 48,223 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 48,542 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 1,287 रुपये की गिरावट के साथ 70,637 रुपये प्रति किग्रा रह गई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 71,924 रुपये प्रति किग्रा के स्तर पर थी।  अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोने का भाव तेजी के साथ 1,900 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव 27.70 रुपये पर पूर्वव़त रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के जिंस कारोबार के वरिष्ठ विश्लेषक, तपन पटेल के अनुसार, ‘‘बाजार को अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आंकड़ों और बेरोजगारी दावों के आंकड़ों का इंतजार है।’’ जानकारों के मुताबिक ये संकेत आगे सोने और चांदी की दिशा तय कर सकते हैं। 

कीमतों में है बढ़त का रुख
भले ही आज सोने में नरमी रही हो लेकिन मई के महीने में सोने की कीमतों में बढ़त का ही रुख रहा है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 14 मई को सोने की कीमतें 47110 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थीं, फिलहाल कीमतें 48,223 के स्तर पर हैं। यानि इस अवधि में सोना 1100 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा महंगा हो चुका है। वहीं एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक अप्रैल के आखिरी दिन सोने की कीमत 46283 रुपये प्रति दस ग्राम पर थी। यानि मई में अब तक सोने की कीमत 2000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा बढ़ गयी है। 

यह भी पढ़ें- जानिये क्यों पर्सनल लोन से बेहतर है गोल्ड लोन, कहां मिल रहा है सबसे सस्ता कर्ज

यह भी पढ़ें- Paytm: किसी को गलती से ट्रांसफर कर दिया है पैसा, जानिये कैसे वापस पा सकते हैं रकम

Latest Business News