A
Hindi News पैसा बाजार सोने की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेज गिरावट, जानिए आज क्या रही कीमतें

सोने की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेज गिरावट, जानिए आज क्या रही कीमतें

मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत कारोबार के दौरान 480 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 47702 रुपये के स्तर पर आ गई। पिछले कारोबारी सत्र यानि बजट के दिन सोना 48182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था

<p>सोने की कीमतों...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने की कीमतों गिरावट जारी

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में आज बजट के बाद लगातार दूसरे दिन तेज गिरावट देखने को मिली है। बजट में सरकार के द्वारा कस्टम ड्यूटी घटाने के ऐलान से कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली है। वहीं कल की बढ़त के बाद आज चांदी की कीमतों में भी तेज गिरावट देखने को मिली है।

क्या रही आज सोने चांदी की कीमत

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत कारोबार के दौरान 480 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 47702 रुपये के स्तर पर आ गई। पिछले कारोबारी सत्र यानि बजट के दिन सोना 48182 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, वहीं कारोबार के दौरान सोना गिरावट के साथ 47520 रुपये के स्तर तक आ गया था। दूसरी तरफ चांदी 3097 रुपये प्रति किलो की गिरावट के साथ 70122 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई। जो कि पिछले कारोबारी सत्र में 73219 के स्तर पर था।  

 

क्यों आई सोने और चांदी में गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा कि किसी सकारात्मक संकेत के ना होने पर कारोबारियों और निवेशकों ने मुनाफावसूली की है, जिससे कीमतों पर असर देखने को मिला है। वही मोतीलाल ओसवाल के वीपी कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी के मुताबिक बजट प्रस्ताव और निवेशकों की तरफ से प्रॉफिट बुकिंग से कीमतों पर असर पड़ा है।

सोने और चांदी पर घटेगी कस्टम ड्यूटी

सरकार ने बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी है। बजट में इसे घटाकर 7.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है।  इस कटौती का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। महामारी के दौरान सोने और चांदी की बिक्री पर बुरा असर देखने को मिला था। फेस्टिव सीजन के साथ इसमें सुधार देखने को मिला, लेकिन बाजार अभी भी रिकवरी की कोशिश मे लगा हुआ है।

Latest Business News