A
Hindi News पैसा बाजार GST का ज्यादा टैक्स भी भारतीयों को सोने से दूर नहीं कर सका, अगस्त में 3 गुना बढ़ गया इंपोर्ट

GST का ज्यादा टैक्स भी भारतीयों को सोने से दूर नहीं कर सका, अगस्त में 3 गुना बढ़ गया इंपोर्ट

आंकड़ों के मुताबिक GST के बावजूद बीते अगस्त के दौरान देश में करीब 60 टन सोने का इंपोर्ट हुआ है जबकि पिछले साल अगस्त में सिर्फ 22.3 टन सोने का इंपोर्ट दर्ज किया गया था।

GST का ज्यादा टैक्स भी भारतीयों को सोने से दूर नहीं कर सका, अगस्त में 3 गुना बढ़ गया इंपोर्ट- India TV Paisa GST का ज्यादा टैक्स भी भारतीयों को सोने से दूर नहीं कर सका, अगस्त में 3 गुना बढ़ गया इंपोर्ट

नई दिल्ली। GST लागू होने के बाद ऐसी संभावना थी की ज्यादा टैक्स की वजह से देश में सोने के इंपोर्ट में कमी आ सकती है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं है, जुलाई में तो इंपोर्ट कुछ प्रभावित जरूर हुआ था लेकिन बीते अगस्त के दौरान देश में सोने के आयात में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। जीएफएमएस की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के दौरान देश में सोने के इंपोर्ट में करीब 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

आंकड़ों के मुताबिक बीते अगस्त के दौरान देश में करीब 60 टन सोने का इंपोर्ट हुआ है जबकि पिछले साल अगस्त में सिर्फ 22.3 टन सोने का इंपोर्ट दर्ज किया गया था। 2017 के पहले 8 महीने यानि जनवरी से अप्रैल के दौरान देश में कुल 617 टन सोने का इंपोर्ट हो चुका है जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 158 फीसदी अधिक है।

देश में GST लागू होने के बाद सोने पर 3 फीसदी टैक्स लागू है, इससे पहले करीब 2.5 फीसदी टैक्स होता था। बढ़े हुए टैक्स के बाद देश में सोने के आयात में इजाफा देखने को मिला है। सोने पर इस GST के अलावा आयात पर 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी भी चुकानी होती है। हालांकि ट्रेड सूत्रों का कहना है कि दक्षिण कोरिया से सोना आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी लागू नहीं है जिस वजह से वहां से करीब 20 टन सोने का आयात हुआ है। लेकिन जैसे ही सरकार की नजर इसपर पड़ी है वैसे ही दक्षिण कोरिया से सोना आयात पर लगाम लगा दी गई है।

Latest Business News