A
Hindi News पैसा बाजार सोने की कीमत में आज फिर हुआ बदलाव, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी

सोने की कीमत में आज फिर हुआ बदलाव, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी

सोना की कीमत में आज फिर बदलाव हुआ है। रेट में बदलाव के बाद 10 ग्राम सोने की नई कीमत भी जारी की गई है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपको नए दाम के बारे में जानकारी दे रहे है।

आज और सस्ता हो गया सोना, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी हुई- India TV Paisa आज और सस्ता हो गया सोना, 10 ग्राम सोने की नई कीमत जारी हुई

नई दिल्ली: सोना की कीमत में आज फिर बदलाव हुआ है। रेट में बदलाव के बाद 10 ग्राम सोने की नई कीमत भी जारी की गई है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवेश करना चाहते है तो हम आपको नए दाम के बारे में जानकारी दे रहे है। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 37 रुपये की मामूली तेजी के साथ 46,306 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,269 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी की कीमत भी 323 रुपये के उछाल के साथ 62,328 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 62,005 रुपये प्रति किलो के भाव पर बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 1,766 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 23.36 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘सोमवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत मामूली गिरावट के साथ 1,766 डॉलर प्रति औंस रह गयी जिससे यहां सोने की कीमतों में गिरावट आई। मिलेजुले वैश्विक संकेतकों और डॉलर के मजबूत होने से सोमवार को सोने की तेजी पर कुछ अंकुश लग गया।’’ 

रुपया 9 पैसे टूटकर 75.35 प्रति डॉलर पर

प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने तथा कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट के साथ 75.35 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया स्थिरता का रुख लिए खुला तथा कारोबार के दौरान यह 75.24 से 75.38 रुपये के दायरे में रहा और अंत में पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव के मुकाबले नौ पैसे की हानि दर्शाता 75.35 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बृहस्पतिवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 75.26 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

शुक्रवार को ‘दशहरा’ के मौके पर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार बंद था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति बताने वाला डॉलर सूचकांक 0.19 प्रतिशत बढ़कर 94.12 हो गया। वैश्विक मानक ब्रेंट क्रच्चे तेल का दाम 1.11 प्रतिशत बढ़कर 85.80 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Latest Business News