A
Hindi News पैसा बाजार फिर सस्ता हुआ सोना, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट हुए जारी

फिर सस्ता हुआ सोना, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट हुए जारी

सोना आज फिर सस्ता हो गया है। गिरवाट के बाद नए दाम जारी किए गए है। अगर आप भी आज के नए रेट जानना चाहते है तो हम आपको इस खबर में इसके बारे में जानकारी देंगे।

फिर सस्ता हुआ सोना, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट हुए जारी- India TV Paisa फिर सस्ता हुआ सोना, गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट हुए जारी

नई दिल्ली: सोना आज फिर सस्ता हो गया है। गिरवाट के बाद नए दाम जारी किए गए है। अगर आप भी आज के नए रेट जानना चाहते है तो हम आपको इस खबर में इसके बारे में जानकारी देंगे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, कमजोर अंतरराष्ट्रीय रुझानों के बीच राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोना 283 रुपये की गिरावट के साथ 46,570 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 46,853 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

चांदी भी पिछले कारोबार के 66,175 रुपये प्रति किलोग्राम से 661 रुपये टूटकर 65,514 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,799 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी सपाट 25.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल ने कहा, 'अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी के साथ सोने की कीमतों में बिकवाली देखी गई।

हाजिर मांग से एल्युमीनियम वायदा कीमतों में तेजी

हाजिर बाजार में तेजी के रुख के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को एल्युमीनियम की कीमत 0.7 प्रतिशत की तेजी के साथ 207.25 रुपये प्रति किलो हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिये एल्युमीनियम का भाव 1.45 रुपये यानी 0.7 प्रतिशत की तेजी के साथ 207.25 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 2,213 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की मांग बढ़ने के कारण व्यापारियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में एल्युमीनियम कीमतों में लाभ दर्ज हुआ।

हाजिर मांग के कारण जस्ता वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण वायदा कारोबार में शुक्रवार को जस्ता वायदा भाव 0.2 प्रतिशत की तेजी के साथ 248.85 रुपये प्रति किलो हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त माह में डिलीवरी होने वाले जस्ता अनुबंध का भाव 50 पैसे यानी 0.2 प्रतिशत की तेजी के साथ 248.85 रुपये प्रति किलो हो गया। इसमें 2,110 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की मांग में तेजी के बाद व्यापारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मुख्यत: जस्ता वायदा कीमतों में तेजी आई। 

Latest Business News