A
Hindi News पैसा बाजार सोने के दाम में आज बहुत बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

सोने के दाम में आज बहुत बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

सोने के दाम में अक्टूबर के पहले ही दिन बहुत बड़ा बदलाव हो गया है। इस बदलाव के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट भी जारी कर दिए गए है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो हम आपको नए रेट की जानकारी इस खबर में देने जा रहे है।

सोने के दाम में आज बहुत बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए- India TV Paisa सोने के दाम में आज बहुत बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

नई दिल्ली: सोने के दाम में अक्टूबर के पहले ही दिन बहुत बड़ा बदलाव हो गया है। इस बदलाव के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट भी जारी कर दिए गए है। अगर आप सोना खरीदना चाहते है तो हम आपको नए रेट की जानकारी इस खबर में देने जा रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, रुपये की गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोना 555 रुपये की तेजी के साथ 45,472 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 44,917 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। 

चांदी भी पिछले कारोबार के 57,425 रुपये प्रति किलोग्राम से 975 रुपये बढ़कर 58,400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ 74.35 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 1,752 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट होकर 22.16 डॉलर प्रति औंस पर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, "कोमेक्स में सोने की कीमतों में मामूली गिरावट के साथ 1,752 डॉलर प्रति औंस पर सोना स्थिर रहा।" उन्होंने कहा कि पिछले कारोबारी सत्र में मजबूती के बाद आज सोने की कीमतों में मजबूती आई है।

हाजिर मांग से एल्युमीनियम वायदा कीमतों में तेजी

हाजिर बाजार के सकारात्मक रुख के बीच सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में एल्युमीनियम की कीमत 0.46 प्रतिशत की तेजी के साथ 229.20 रुपये प्रति किग्रा हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में एल्युमीनियम के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 1.05 रुपये या 0.46 प्रतिशत की तेजी के साथ 229.20 रुपये प्रति किग्रा हो गई जिसमें 1,865 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि उपभोक्ता उद्योगों की मांग के कारण व्यापारियों की ताजा लिवाली से वायदा कारोबार में एल्युमीनियम वायदा कीमतों में तेजी आई।

हाजिर मांग के कारण तांबा वायदा कीमतों में तेजी 

घरेलू हाजिर बाजार की मांग में तेजी आने के कारण वायदा बाजार में शुक्रवार को तांबा वायदा भाव 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 701.05 रुपये प्रति किलो हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर माह में डिलीवरी होने वाले तांबा की कीमत 3.25 रुप़ये अथवा 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 701.05 रुपये प्रति किग्रा हो गयी जिसमें 3,483 लॉट के लिये सौदे किये गये। बाजार विश्लेषकों ने तांबा वायदा कीमतों में तेजी आने का श्रेय हाजिर बाजार की मांग में तेजी आने के बाद कारोबरियों द्वारा अपने सौदों के आकार बढ़ाने को दिया।

Latest Business News