A
Hindi News पैसा बाजार दिवाली पर सोना खरीदना पड़ सकता है महंगा, कीमत पहुंच सकती है 33 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के पार

दिवाली पर सोना खरीदना पड़ सकता है महंगा, कीमत पहुंच सकती है 33 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के पार

सस्ता गोल्ड खरीदने की उम्मीद में बैठे लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर साफ संकेत नहीं मिला।

नई दिल्ली। सस्ता सोना (गोल्ड) खरीदने की उम्मीद में बैठे लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर साफ संकेत ना मिलने से सोने की कीमतों में तेजी जारी रहने की संभावना है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दिवाली तक गोल्ड 32,000 रुपए और साल के अंत तक 33,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। तेजी की प्रमुख वजह अमेरिका के अलावा ग्लोबल इकोनॉमी में धीमी रिकवरी और डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी भी है।

यह भी पढ़ें: सॉवरेन गोल्‍ड बांड की 5वीं किस्त से 820 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद, छठी किस्त आएगी अक्‍टूबर में

एसएमसी कॉमट्रेड के रिसर्च रवि सिंह ने बताया कि अमेरिका में फिलहाल ब्याज दरों में कटौती की संभावना नहीं है। वहीं त्योहारी सीजन शुरू सोने से भी घरेलू स्तर पर गोल्ड की मांग बढ़ेगी ऐसे में सोने की कीमतों में तेजी जारी रहेगी। दूसरी ओर कमजोर रुपए से भी सोने की कीमतों को सहारा मिल रहा है। इन सभी कारणों से दिवाली तक सोने की कीमत 32,000 रुपए तक पहुंच सकती है।

  • इस सोने की कीमतों में 25 फीसदी की तेजी दर्ज।
  • ग्लोबल इकोनॉमी में रिकवरी धीमी।
  • यूएस फेडरल रिजर्व ने नहीं दिए ब्याज दरों को लेकर अभी कोई साफ संकेत।
  • अमेरिका में इस साल अब तक ब्याज दरें नहीं बढ़ीं हैं और दिसंबर में भी ब्याज दरें बढ़ने की संभावना कम।
  • ग्लोबल गोल्ड ईटीएफ में जोरदार निवेश देखने का रूख।
  • कमजोर रुपए से भी सोने की घरेलू कीमत को सपोर्ट।

एनबीडी एमिरेट्स के कमोडिटी मैनेजर धर्मेश भाटिया ने कहा कि नंवरात्रि, दिवाली और शादी सीजन शुरू होने से सोने की कीमतों को सहारा मिलेगा। साल के अंत तक सोने की कीमत 33,000 रुपए तक पहुंच सकती है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1450 डॉलर प्रति औंस पहुंच सकता है।

Latest Business News