A
Hindi News पैसा बाजार Gold price: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोने का भाव, जानिए 10 ग्राम की क्‍या हुई कीमत

Gold price: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोने का भाव, जानिए 10 ग्राम की क्‍या हुई कीमत

पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रिकॉर्ड तेजी आयी है। भारत में सोने की कीमतें सोमवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं।

Gold Price, Gold, Sliver Price, Gold prices record high,- India TV Paisa Gold Price

नई दिल्ली। पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रिकॉर्ड तेजी आयी है। भारत में सोने की कीमतें सोमवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। भारत में सोने का भाव सोमवार को 41,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया है और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोना करीब साढ़े छह साल के बाद के ऊंचे स्तर पर चला गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चांदी के हाजिर भाव में भी भारी तेजी देखी जा रही है। 

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के कारण इस समय दुनिया भर के निवेशकों का पूरा ध्यान सोने की तरफ है। यही कारण है कि सोने की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। सोना इस समय छह सालों के उच्चतम स्तर पर आ गया है। साल 2020 में तेजी से आसामान छू रहा सोना लगभग एक सदी की सबसे बड़ी सालाना बढ़त की ओर है। सोने का हाजिर भाव 2.3 फीसद की उछाल के साथ 1,588.13 डॉलर प्रति औंस तक गया है, जो कि अप्रैल 2013 के बाद का उच्चतम स्तर है। इसी तरह घरेलू बाजार की बात करें, तो रुपये में डॉलर के मुकाबले गिरावट का असर सोने की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। 

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की वेबसाइट के मुताबिक आज दिल्ली में 22 कैरेट सोने का दाम 41,395 रुपए प्रति 10 ग्राम है जबकि, मुंबई में 22 कैरेट सोने का दाम 41,330 रुपए प्रति 10 ग्राम है। वहीं दिल्ली में चांदी का भाव 48,370 रुपए प्रति किलोग्राम है जबकि, मुंबई में चांदी का भाव 47,575 रुपए प्रति किलोग्राम है।

इधर डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 31 पैसे लुढ़कर 72.11 रुपए प्रति अमेरिकी डॉलर पर आ गया है तो उधर सोना-चांदी के दाम में रिकॉर्ड तेजी देखी जा रही है। पिछले 2 दिनों में सोने के प्रति 10 ग्राम दाम में 1800 रुपए से ज्यादा की तेजी आयी है। 

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोमवार को शुरुआती घंटे के कारोबार के दौरान सोने का भाव 41,096 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी वायदा भी 2.08 प्रतिशत की तेजी के साथ 48,514 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही।

Latest Business News