A
Hindi News पैसा बाजार डॉलर के आगे रुपया हुआ और मजबूत, डॉलर के मुकाबले 29 पैसे बढ़कर 73 रुपये पर पहुंचा

डॉलर के आगे रुपया हुआ और मजबूत, डॉलर के मुकाबले 29 पैसे बढ़कर 73 रुपये पर पहुंचा

भारी विदेशी धन निवेश के साथ आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने के बाद रुपया एशियाई मुद्राओं में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गया।

Indian Rupee rallies 29 paise to end at nearly 12week high - India TV Paisa Image Source : PIXABAY Indian Rupee rallies 29 paise to end at nearly 12week high

नई दिल्‍ली। विदेशी पूंजी प्रवाह बढ़ने और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती के रुख के चलते रुपये में लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी रही। अंतर बैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे उछलकर करीब 12 सप्ताह के उच्चतम स्तर 73 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार की शुरुआत में रुपया 73.26 पर खुला। कारोबार के दौरान यह 72.99 से 73.29 रुपये प्रति डॉलर के दायरे में घूमने के बाद अंत में पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव की तुलना में 29 पैसे ऊंचा रहा और 73 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

नौ जून के बाद से यह उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। सोमवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में रुपये में तेजी कायम रही। पिछले चार कारोबारी सत्र के दौरान रुपया 124 पैसे चढ़ चुका है। रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, श्रीराम अय्यर ने कहा कि हाजिर बाजार में भारतीय रिजर्व बैंक के हस्तक्षेप की नामौजूदगी तथा फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की उदार टिप्पणियों की मदद से डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में तेजी आई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार ने भी कहा कि भारी विदेशी धन निवेश के साथ आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने के बाद रुपया एशियाई मुद्राओं में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गया। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 92.54 रह गया।

पहली बार 57,000 अंक के पार पहुंचा सेंसेक्स

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स इस महीने करीब नौ प्रतिशत चढ़ा है। शेयर बाजारों में तेजड़िया गतिविधियां जारी रहने के बीच मंगलवार को पहली बार सेंसेक्स 57,000 अंक के पार बंद हुआ। मंगलवार को अगस्त के आखिरी कारोबारी सत्र में दिन में सेंसेक्स अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 57,625.26 अंक गया। इस महीने सेंसेक्स ने कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं। मंगलवार को सेंसेक्स 662.63 अंक या 1.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,552.39 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स लगातार चौथे दिन लाभ में रहा। इन चार कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 1,608.18 अंक या 2.87 प्रतिशत चढ़ा है। इससे पहले चार अगस्त को सेंसेक्स पहली बार 54,000 अंक के पार बंद हुआ था। उसके बाद 13 अगस्त को सेंसेक्स 55,000 अंक के पार, 27 अगस्त को पहली बार 56,000 अंक के पार बंद हुआ। इक्विटी99 के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा कि कि सेंसेक्स जहां पहली बार 57,500 अंक के पार बंद हुआ, वहीं निफ्टी ने भी पहली बार 17,000 अंक के स्तर को छुआ। यदि वैश्विक स्तर पर कोई बदलाव नहीं होता है, तो बाजार में तेजी का सिलसिला अभी जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: Good News: महंगे पेट्रोल से मिलेगा छुटकारा, पेश होगा 65 रुपये लीटर वाले इस ईंधन से चलने वाले वाहन

यह भी पढ़ें: India GDP: देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जून तिमाही में अर्थव्‍यवस्‍था का आकार बढ़कर हुआ इतना

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी कल देंगे एक विशेष तोहफा, जारी करेंगे 125 रुपये का सिक्‍का

यह भी पढ़ें: जन्‍माष्‍टमी के बाद सोने की कीमत और घटी, चांदी में भी आई गिरावट

यह भी पढ़ें: SC के ऑर्डर के बाद Supertech उठाएगी क्‍या कदम, MD ने बताया प्‍लान

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने लॉन्‍च की Tigor EV, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 306 किलोमीटर

Latest Business News