1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tata Motors ने लॉन्‍च की Tigor EV, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 306 किलोमीटर

Tata Motors ने लॉन्‍च की Tigor EV, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 306 किलोमीटर

टाटा मोटर्स ने अबतक देश में 8500 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है, जिसमें से 6500 इकाई नेक्सन ईवी हैं। कंपनी ने बताया कि 6000 ईवी चार्जर्स को घरों में इंस्टॉल किया जा चुका है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 31, 2021 14:31 IST
Tata Motors launches Tigor EV with price Rs 12 lakh- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS@TWITTER

Tata Motors launches Tigor EV with price Rs 12 lakh

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने मंगलवार को अपनी दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन टिगोर ईवी (Tigor EV) को लॉन्‍च किया है। कंपनी ने घरेलू बाजार में पर्सनल सेगमेंट की जरूरत को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया है। टिगोर ईवी की एक्‍स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से लेकर 13.14 लाख रुपये के बीच है। यह मॉडल तीन वेरिएंट्स में आएगा, जिनकी कीमत क्रमश: 11.99 लाख, 12.49 लाख और 12.99 लाख रुपये होगी। इसका डुअल टोन टॉप-एंट वेरिएंट 13.14 लाख रुपये की कीमत में आएगा।

टाटा मोटर्स अपने पहले इलेक्ट्रिक मॉडल नेक्‍सन ईवी के साथ सफलता हासिल कर चुकी है और उसने अब पूरे देश में 70 शहरों में लगभग 150 सेल्‍स आउटलेट्स के जरिये टिगोर ईवी की डिलीवरी शुरू कर दी है। ग्‍लोबल एनसीएपी ने एडल्‍ट और चाइल्‍ड प्रोटेक्‍शन के लिए टिगोर ईवी को 4-स्‍टार सेफ्टी रेटिंग प्रदान की है। यह एआरएआई द्वारा प्रमाणित 306 किलोमीटर रेंज के साथ आती है।  

टाटा मोटर्स के अध्‍यक्ष, यात्री वाहन कारोबार इकाई, शैलेश चंद्रा ने कहा पूरी दुनिया में हम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अत्‍यधिक मांग को देख रहे हैं और यह भारतीय बााजर में भी दिखाई दे रहा है। पिछले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में बहुत अधिक वृद्धि हुई है। उन्‍होंने कहा कि ईकोसिस्‍टम के विकास के साथ, उपभोक्‍ता अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।   

टाटा मोटर्स ने अबतक देश में 8500 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है, जिसमें से 6500 इकाई नेक्‍सन ईवी हैं। कंपनी ने बताया कि 6000 ईवी चार्जर्स को घरों में इंस्‍टॉल किया जा चुका है और अगले कुछ दिनों में इनकी संख्‍या में और वृद्धि होगी। कंपनी ने बताया कि टाटा पावर द्वारा हाईवे के किनारों और शहरों में लगभग 680 फास्‍ट चार्जर स्‍टेशनों की स्‍थापना की जा रही है।

टिगोर ईवी कंपनी की हाई वोल्‍टेज इलेक्ट्रिक आक्रिटेक्‍चर- जिपट्रोन- द्वारा संचालित है और इसे टेक्‍नोलॉजी, कम्‍फर्ट और सेफ्टी के तीन स्‍तंभों पर विकसित किया गया है। यह वाहन 55किलोवाट की उच्‍चतम पावर और 170एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। इसमें एक 26किलोवाट लिक्विड-कूल्‍ड, हाई एनर्जी डेनसिटी बैटरी है। इसकी आईपी 67 रेटेड बैटरी आठ साल और 160,000 किलोमीटर की बैटरी एवं मोटर वारंटी के साथ आती है।  

नई टिगोर ईवी वैश्विक स्‍तर पर स्‍वीकार्य सीसीएस2 चार्जिंग प्रोटोकॉल के लिए सक्षम है और ये किसी भी 15 ए प्‍लग प्‍वॉइंट के जरिये फास्‍ट के साथ ही साथ स्‍लो चार्ज की जा सकती है। इसमें एक साइलेंट कैबिन और कम्‍फर्टेबल सीटिंग के साथ ही 30 से अधिक कनेक्‍टेड कार फीचर्स हैं, जिसमें रिमोट कमांड्स और रिमोट डायग्‍नोस्टिक्‍स शामिल हैं, ताकि ग्राहक अपने फोन के जरिये अपने वाहन के साथ हमेशा कनेक्‍टेड रह सकें।

यह भी पढ़ें: जिन व्‍यापारियों ने पिछले दो महीने से नहीं किया GST से जुड़ा ये काम, उन्‍हें पड़ेगा अब पछताना

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी पेश करेंगे सबसे सस्‍ती कोविड-19 वैक्‍सीन, कंपनी को मिली परीक्षण की मंजूरी

यह भी पढ़ें: EV को बढ़ावा देने बिजली मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, केंद्रीय मंत्रियों और सभी CM को लिखा पत्र

यह भी पढ़ें: इस बार स्‍मार्ट टीवी खरीदने से नहीं रुक पाएंगे आप, Xiaomi ने 5X सीरीज में लॉन्‍च किए 3 नए Mi TV

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15