A
Hindi News पैसा बाजार मई में दुनियाभर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्‍स में भारत का सेंसेक्‍स भी, एक महीने में दिया 3.9 प्रतिशत का रिटर्न

मई में दुनियाभर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्‍स में भारत का सेंसेक्‍स भी, एक महीने में दिया 3.9 प्रतिशत का रिटर्न

मई में दुनियाभर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्‍स में भारत का बेंचमार्क इंडेक्‍स सेंसेक्‍स भी शामिल है। एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

मई में दुनियाभर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्‍स में भारत का सेंसेक्‍स भी, एक महीने में दिया 3.9 प्रतिशत का रिटर्न- India TV Paisa मई में दुनियाभर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्‍स में भारत का सेंसेक्‍स भी, एक महीने में दिया 3.9 प्रतिशत का रिटर्न

नई दिल्‍ली। मई में दुनियाभर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडेक्‍स में भारत का बेंचमार्क इंडेक्‍स सेंसेक्‍स भी शामिल है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सेंसेक्‍स का यह प्रदर्शन अगले दो-तीन साल तक जारी रहने की उम्‍मीद है।

बेंचमार्क इंडेक्‍स के रिटर्न की गणना 30 अप्रैल से 31 मई के बीच मिले पूर्ण रिटर्न के आधार पर की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्‍तर पर भारत का प्रदर्शन बेहतर है तो इसके तीन कारण हैं- स्थिर व्‍यापक हालात, विवेकपूर्ण राजकोषीय और मौद्रिक नीतियां तथा सुधारों की क्रमिक लेकिन स्थिर गति।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स (जीएसटी) से टैक्‍स आधार बढ़ने की बहुत उम्‍मीद है और अर्थव्‍यवस्‍था का बहुत बड़ा हिस्‍सा टैक्‍स के दायरे में आ जाएगा। भारत में लार्ज कैप इंडेक्‍स सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला इंडेक्‍स बना रहा। बीएसई सेंसेक्‍स का रिटर्न जहां 3.9 प्रतिशत रहा, वहीं बीएसई मिडकैप का (-)1.1 प्रतिशत और बीएसमई स्‍माल कैप का (-)1.8 प्रतिशत रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो-तीन साल तक भारतीय बाजार इसी दर से आगे बढ़ते रहेंगे।

चीन, ब्राजील और रूस के बेंचमार्क इंडेक्‍स ने इस दौरान नकारात्‍मक रिटर्न दिए हैं। चीन ने (-)1.1 प्रतिशत, ब्राजील ने (-)3.9 प्रतिशत और रूस ने (-)5.2 प्रतिशत का रिटर्न दिया।

Latest Business News