A
Hindi News पैसा बाजार बाजार एक बार फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर, निफ्टी पहली बार 13 हजार के ऊपर बंद

बाजार एक बार फिर नए रिकॉर्ड स्तर पर, निफ्टी पहली बार 13 हजार के ऊपर बंद

मंगलवार को सेंसेक्स ने 44601.63 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर छुआ है। वहीं निफ्टी ने 13079 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। कारोबार के अंत में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2.46 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.71 फीसदी, फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.22 फीसदी और मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.09 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

<p>शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में नए रिकॉर्ड स्तर छूने का सिलसिला लगातार जारी है। आज सेंसेक्स और निफ्टी ने अपने नए रिकॉर्ड स्तर बनाए हैं। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 446 अंक की बढ़त के साथ 44523 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी आज 129 अंक की बढ़त के साथ 13055 के स्तर पर बंद हुआ है। ये दोनो इंडेक्स की रिकॉर्ड क्लोजिंग रही है। आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स में तेजी देखने को मिली है। सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग स्टॉक्स में दर्ज हुई है।

कैसा रहा आज का कारोबार

बाजार में आज के कारोबार की शुरुआत से ही बढ़त का रुख देखने को मिला। मंगलवार को सेंसेक्स ने 44601.63 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर छुआ है। वहीं निफ्टी ने 13079 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। निफ्टी आज के कारोबार में पहली बार 13 हजार के स्तर से ऊपर पहुंचा और इस स्तर के ऊपर ही बंद होने में कामयाब रहा। कारोबार के अंत में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 2.46 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 1.71 फीसदी, फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.22 फीसदी और मेटल सेक्टर इंडेक्स 1.09 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

क्यों आई आज बाजार में बढ़त

आज की बढ़त के लिए कई सकारात्मक संकेत वजह रहे हैं। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के परिणामों से सेंटीमेंट्स मजबूत हुए हैं। कंपनी का दावा है कि वैक्सीन सस्ती और रखरखाव में आसान है, जिससे संकेत गए हैं कि टीकाकरण तेजी के साथ किया जा सकेगा। वहीं अमेरिका में कारोबारी गतिविधियों में तेजी और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे और साफ होने से भी निवेशक उत्साहित हैं। घरेलू अर्थव्यवस्था को लेकर भी संकेत मिल रहे हैं कि रिकवरी पिछले अनुमानों के मुकाबले ज्यादा तेजी से हो रही है, वहीं अब इस बात के अनुमान भी लगाए जा रहे हैं कि घरेलू अर्थव्यवस्था में चौथी तिमाही की जगह तीसरी तिमाही से ही ग्रोथ दर्ज हो सकती है। इन संकेतों से ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर भी खरीदारी का रुख देखने को मिल रहा है।

Latest Business News