A
Hindi News पैसा बाजार रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा

रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा

छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक की नीतिगत समीक्षा और वृहद आर्थिक आंकड़ें शेयर बाजार के कारोबार का रूख तय करेंगे।

Week Ahead: रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा- India TV Paisa Week Ahead: रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा, वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा

नई दिल्ली। छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की नीतिगत समीक्षा और वृहद आर्थिक आंकड़ें शेयर बाजार के कारोबार का रूख तय करेंगे। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है। रामनवमी के उपलक्ष्य में शेयर बाजार मंगलवार को बंद रहेगा।

आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबिनाश कुमार सुधांशु ने कहा, सेवा क्षेत्र के पीएमआई और विनिर्माण क्षेत्र के पीएमआई जैसे विभिन्न वृहद आर्थिक आंकड़े इस सप्ताह आएंगे जो शेयर बाजार की दिशा को कुछ हद तक निर्धारित करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति होगी। कुल मिलाकर हमें चालू सप्ताह में उतार चढ़ाव रहने की उम्मीद है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के प्राइवेट क्लायंट ग्रुप (पीसीजी) प्रमुख वी के शर्मा ने कहा कि वैश्विक और घरेलू स्तर पर कई आर्थिक आंकडें एक एक कर आने वाले हैं। लेकिन इन सभी आंकड़ों का हमारे बाजार पर शायद प्रभाव न हो लेकिन बाजार की नजर बुधवार और गुरवार को होने वाली रिजर्व बैंक की दो दिवसीय बैठक के नतीजे पर रहेगी।

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, चालू सप्ताह में डॉलर के मुकाबले रुपए का उतार चढ़ाव और छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति बाजार की धारणा को तय करेंगे।

मार्च के वाहन कंपनियों के बिक्री आंकड़ों के आने के बीच सोमवार को निवेशकों की नजर वाहन कंपनियों के शेयरों पर रहेगी। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 199.10 अंक अथवा 0.67 प्रतिशत और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 65.75 अंक (0.72 प्रतिशत) की तेजी के साथ बंद हुआ।

Latest Business News