A
Hindi News पैसा बाजार एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया शुक्रवार को 4 पैसा कमजोर होकर 64.22 पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया शुक्रवार को 4 पैसा कमजोर होकर 64.22 पर खुला

हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 4 पैसा कमजोर होकर 64.22 पर खुला है।

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया शुक्रवार को 4 पैसा कमजोर होकर 64.22 पर खुला- India TV Paisa एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया शुक्रवार को 4 पैसा कमजोर होकर 64.22 पर खुला

नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। शुक्रवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 4 पैसा कमजोर होकर 64.22 पर खुला है। जबकि, गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की मामूली गिरावट के साथ 64.18 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, बुधवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की बढ़त के साथ 64.15 के स्तर पर बंद हुआ था। यह भी पढ़े: #Bahubali2: इन छोटे शेयरों में हैं बाहुबली बनने का दम, सालभर में दे सकते हैं 100 फीसदी तक का रिटर्न

एंजेल ब्रोकिंग के चीफ करंसी एनालिस्ट प्रथमेश माल्या का कहना है कि  

डॉलर के मुकाबले रुपए में बढ़त घरेलू मार्केट में विदेशी निवेशकों का निवेश बढ़ने से देखने को मिला है। पिछले कुछ समय से इक्विटी और डेट मार्केट में विदेशी निवेशकों का निवेश बढ़ रहा है, जिसका फायदा घरेलू करंसी को मिल रहा है। प्रथमेश ने कहा कि चुनावों में बीजेपी की जीत से विदेशी निवेशकों को इकनॉमी में सुधार प्रक्रिया के तेज होने की उम्मीद बनी गई है, जिसकी वजह से फ्लो बढ़ा है। इसके साथ ही डॉलर में कमजोरी की वजह से भी रुपए में बढ़त है। प्रथमेश ने मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपए में मौजूदा मजबूती को देखते हुए माना जा सकता है कि रुपया बढ़त के साथ 63.3 के स्तर तक जाएगा।

अमेरिका में जून में ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद से उछला डॉलर

रुपए में दो दिनों से जारी तेजी गुरुवार को थम गई। इंपोटर्स और बैंकों की डॉलर डिमांड से रुपया तीन पैसे की मामूली गिरावट के साथ 64.18 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। आपको बता दें कि पिछले दो दिनों में रुपया 9 पैसे मजबूत हुआ है।

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय बैठक बुधवार देर रात को खत्म हुई। इस बैठक में ब्याज दरें नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया है। हालांकि, एक्सपर्ट्स मान रहे है जून में ब्याज दरें बढ़ने की सभावना बढ़  गई है। इसीलिए इंटरनेशनल मार्केट में डॉलर 6 हफ्ते की ऊंचाई पर पहुंच गया है।

यह भी पढ़े: #Bahubali Return: ये हैं शेयर बाजार के बाहुबली, जो इस स्ट्रैटेजी से बनाते है करोड़ों रुपए

बीते सत्र में कुछ ऐसी रही रुपए की चाल

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों की वृद्धि करने के समय को लेकर अनिश्चितताओं के बीच पूरे दिन डालर-रपया विनिमय दर में सीमित दायरे में घट बढ़ चलती रही।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रपया 64.19 पर कमजोर खुला। बुधवार को बंद भाव 64.15 रपये प्रति डॉलर था। कारोबार के दौरान 64.19 से 64.24 रपये प्रति डॉलर के दायरे में घट बढ़ के बाद अंत में यह तीन पैसे अथवा 0.05 प्रतिशत की हानि दर्शाता 64.18 रपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह भी पढ़े: म्युचूअल फंड्स के इन फेवरेट शेयरों ने दिया 900% तक का रिटर्न, आपके पास भी है मौका

अगले 2-3 तक रुपए में रहेगी मजबूती
एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम के मुताबिक अगले 2 से 3 महीने तक रुपए में मजबूती बनी रहने का अनुमान है। नदीम ने चार्ट पर डॉलर के मुकाबले रुपए के प्रदर्शन के आधार पर अनुमान दिया है कि, छोटी अवधि में 64.1 से 63 के बीच रुपए को सपोर्ट मिलेगा। वहीं किसी भी निगेटिव संकेत पर गिरावट आने पर 66 का स्तर संभव है। हालांकि कोई भी कमजोरी ज्यादा लंबी चलने का अनुमान नहीं है। डॉलर के मुकाबले रुपए को 66 से 65.5 पर रेजिस्टेंस मिल सकता है। वहीं बढ़त आने पर 62.5 का स्तर संभव है।

Latest Business News